RBI ने लागू किया नया नियम, उदय कोटक को छोड़ना पड़ सकता है ये पद

रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंकों में प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और पूर्णकालिक निदेशक पद के व्यक्ति के लिए अधिकतम कार्यकाल 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष तय की है।

Uday Kotak, kotak mahindra bankकोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर एमडी उदय कोटक (Photo-Indian Express )

केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक ऐसा नियम लागू कर दिया है, जिसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर उदय कोटक का ये आखिरी कार्यकाल हो सकता है।

रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंकों में प्रबंध निदेशक, मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और पूर्णकालिक निदेशक पद के व्यक्ति के लिए अधिकतम कार्यकाल 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष तय की है। अध्यक्ष एवं गैर कार्यकरी निदेशकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष निधारित की गयी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक के इस नए नियम के बाद देश के सबसे अमीर बैंक उदय कोटक को अपना पद छोड़ना पड़ सकता है। नए नियम के मुताबिक कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर एमडी उदय कोटक फिर से नियुक्ति के पात्र नहीं हैं। वह 17 साल से कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी हैं।

क्या कहा आरबीआई नेः रिजर्व बैंक ने कहा है कि कोई व्यक्ति 70 वर्ष की आयु हो जाने के बाद निजी क्षेत्र के बैंक में प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी और पूर्णकालिक निदेशक के पद पर नियुक्त नहीं किया जा सकता और न ही कोई व्यक्ति इस आयु सीमा के बाद इन पदों पर बना रह सकता है। कोई गैर कार्यकारी निदेशक एक बैंक में आठ साल से ज्यादा नहीं रह सकता। उसे तीन साल के अंतराल के बाद ही दोबारा ऐसे पद पर रखने का विचार किया जा सकता है।

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि किसी एक व्यक्ति को बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी या पूर्णकालिक निदेशक के पर पर 15 वर्ष से अधिक नहीं रखा जा सकता है। यदि बैंक जरूरी समझता है तो ऐसे व्यक्ति को तीन वर्ष के अंतराल के बाद पुन: उस पर पर नियुक्त कर सकता है।

इसके लिए सभी सांविधिक स्वीकृतियां लेनी पड़ेंगी और व्यक्ति को अन्य निर्धारित शर्तें पूरी करनी होंगी। इस तीन वर्ष की अवधि में वह व्यक्ति बैंक या उसके समूह की किसी अन्य कंपनी के साथ नहीं जुड़ सकेगा। (ये पढ़ें— नई तैयारी में रामदेव की पतंजलि)

उदय कोटक की संपत्ति: संपत्ति आंकने वाली वेबसाइट फोर्ब्स के मुताबिक उदय कोटक की संपत्ति 14.4 बिलियन डॉलर के करीब है। ये किसी भी बैंकर की सबसे ज्यादा संपत्ति है।

Next Stories
1 कर्मचारियों के लिए जरूरी है ये नंबर, गुम होने पर मिलेगा दोबारा, EPFO ने बताया तरीका
2 सनफार्मा ने US बाजार से वापस मंगाई दवाएं, कंपनी के मालिक की दौलत में आई बड़ी गिरावट
3 मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी
यह पढ़ा क्या?
X