ताज़ा खबर
 

RBI की सख्ती के बाद HDFC Bank ने ​नए क्रेडिट कार्ड पर लगाई रोक, ग्राहकों से कही ये बात

RBI ने HDFC Bank को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। इसके साथ ही डिजिटल लॉन्च प्रोग्राम रोकने के लिए भी कहा है।

Author नई दिल्ली | December 3, 2020 1:40 PM
RBI, HDFC Bank. credit cardsHDFC BANK को शेयर बाजार वैल्यूएशन में मिला जबरदस्त फायदा।

केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई ) के आदेश के बाद एचडीएफसी बैंक ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोक दिया है। मतलब ये कि अब बैंक, ग्राहकों को कोई नया क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करेगा।

इसके साथ ही आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक से आगामी डिजिटल गतिविधियों या कार्यक्रम पर भी रोक लगाने को कहा है। केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी के डेटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने के चलते यह आदेश दिया। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि वे कमियों की जांच करें और जवाबदेही तय करें।

एचडीएफसी बैंक ने शेयर बाजार को बताया, ‘‘आरबीआई ने दो दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया है, जो पिछले दो वर्षों में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग/ पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियों के संबंध में है।’’ बीते 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने के चलते बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली बंद हो गया था। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक रिजर्व बैंक ने इस घटना का भी आदेश में जिक्र किया है। आरबीआई ने कहा है कि वह अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 और अन्य प्रस्तावित गतिविधियों को रोक दे।

एचडीएफसी बैंक ने क्या कहा: हालांकि, ग्राहकों के लिए एचडीएफसी बैंक ने भी अपना स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें बैंक ने कहा कि पिछले दो वर्षों में उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं और शेष काम को तेजी से पूरा करेगी।

बैंक ने कहा है कि वह डिजिटल बैंकिंग चैनलों में हालिया परेशानियों को दूर करने के लिए ठोस कदम उठा रहा है। इसके साथ ही बैंक ने उम्मीद जताई की उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड, डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूदा परिचालन पर ताजा फैसले का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बैंक का मानना ​​है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Next Stories
1 बिक रही Air India, खरीदने के लिए स्टाफ हो रहे तैयार
2 धर्मपाल गुलाटी: 5वीं तक की पढ़ाई, हिंसा देख छोड़ा था पाकिस्तान, ऐसे बने भारत के मसाला किंग
3 बड़ा हुआ मुकेश अंबानी का साम्राज्य, 5.60 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंची परिवार की दौलत
ये पढ़ा क्या?
X