HDFC बैंक के ग्राहकों की बढ़ी परेशानी, इधर निवेशक हुए मालामाल

बीएसई इंडेक्स पर बैंक के निवेशक मालामाल हो गए हैं। कारोबार के अंत में बैंक के प्रति शेयर का भाव 4.11 फीसदी बढ़कर 1553.55 रुपये के स्तर पर आ गया था।

hdfc bank, rbi, rbi newsग्राहकों के लिए मंगलवार का दिन काफी परेशानी भरा रहा (Express Photo by Partha Paul)

HDFC Bank, Net Banking, Share Price: प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए मंगलवार का दिन काफी परेशानी भरा रहा लेकिन निवेशकों को बड़ा फायदा हुआ है।

क्या है मामला: दरअसल, एचडीएफसी बैंक ने ये स्वीकार किया है कि उसके डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म में दिक्कतें आ रही हैं। बैंक ने कहा कि वह इस गड़बड़ियों को दूर करने और प्राथमिकता के आधार पर सेवाओं को बहाल करने पर काम कर रहा है। एचडीएफसी बैंक ने ट्वीट किया, ‘‘कुछ ग्राहकों को हमारी नेटबैंकिंग/मोबाइलबैंकिंग ऐप पर पहुंचने में दिक्कत आ रही है। हम प्राथमिकता के आधार पर इसका समाधान कर रहे हैं। ग्राहकों को हुई परेशानी का हमें खेद है।’’

इस बीच, भारतीय शेयर बाजार में बैंक के निवेशकों को बड़ा फायदा हुआ है। बीएसई इंडेक्स पर बैंक के निवेशक मालामाल हो गए हैं। कारोबार के अंत में बैंक के प्रति शेयर का भाव 4.11 फीसदी बढ़कर 1553.55 रुपये के स्तर पर आ गया था। बीते कारोबारी दिन शुक्रवार के मुकाबले 61 रुपये से ज्यादा की बढ़त है। शुक्रवार को शेयर का भाव 1500 रुपये से नीचे था तो वहीं सोमवार को शेयर बाजार बंद होने की वजह से स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ। फिलहाल, बैंक का मार्केट कैपिटल 8,56,437.39 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

आपको बता दें कि पहले भी दो बार एचडीएफसी बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिक्कतें आई हैं। रिजर्व बैंक ने उस समय एचडीएफसी बैंक पर इसके लिए जुर्माना भी लगाया था। पिछले दो साल के दौरान एचडीएफसी बैंक में सेवाओं में बाधा की समस्या को देखते हुए दिसंबर में रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंक पर नए डिजिटल बैंकिंग पहल शुरू करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की रोक लगा दी थी।

सेवाओं में गड़बड़ी को लेकर एचडीएफसी बैंक पर दो अवसरों नवंबर, 2018 और दिसंबर, 2019 में जुर्माना भी लगाया जा चुका है। बैंक में सेवाओं में आ रही बाधा की शिकायतों पर कड़ा रुख अपनाते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने दिसंबर में कहा था कि बैंक में कुछ खामियां चिंता का विषय हैं। गवर्नर ने कहा था कि एचडीएफसी बैंक को और विस्तार से पहले अपनी आईटी प्रणाली को मजबूत करना चाहिए।

Next Stories
1 7th Pay Commission latest news: ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हुए कर्मचारी का क्या होगा, जान लीजिए सरकार के नियम
2 अनिल अंबानी की इस कंपनी को खरीदने की रेस में नवीन जिंदल, दुनियाभर में है परिवार का दबदबा
3 मिस्त्री से जीत के बाद टाटा की नई तैयारी, मुकेश अंबानी की रिलायंस को मिलेगी टक्कर
यह पढ़ा क्या?
X