ताज़ा खबर
 

भीड़भाड़ से बचने के लिए ए़डवांस में करें आयकर बकाया का भुगतान: RBI

आयकर भुगतान लेने के लिए 29 एजेंसी बैंकों को अधिकृत किया गया है

Author मुंबई | Published on: November 17, 2016 8:35 PM
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) भारत के छह प्रमुख शहरों में ये सर्वे कराता है।

रिजर्व बैंक ने आयकरदाताओं से दिसंबर तिमाही का अपना आयकर बकाये का भुगतान अग्रिम में करने की सलाह दी है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने इसके लिए 29 बैंकों को अधिकृत किया है जहां इसका भुगतान किया जा सकता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि दिसंबर के अंत में आयकर बकाये के भुगतान की वजह से काफी भीड़भाड़ हो जाती है जिससे बैंकों को अतिरिक्त काउंटर खोलने के बावजूद काफी दबाव झेलना पड़ता है। रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि इसकी वजह से जनता को बैंकों के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है। आयकर भुगतान लेने के लिए जिन 29 एजेंसी बैंकों को अधिकृत किया गया है उनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईडीबीआई बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, केनरा बैंक, कारपोरेशन बैंक, बैंक आफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक और सेंट्रल बैंक आफ इडिया शामिल हैं।

जिन अन्य बैंकों को भुगतान लेने के लिए अधिकृत किया गया है उनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, देना बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब एंड सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक और यूको बैंक भी आते हैं। इसके अलावा आयकरदाता यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर तथा स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में भी भुगतान कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 टाटा समूह विवाद में कूदे अरुण नंदा, साइरस मिस्त्री पर लगाया सूचनाएं लीक करने का आरोप
2 नोटबंदी: ऐलान तो कर दिया, मगर बार-बार फैसले में सुधार करती रही मोदी सरकार, जानिए कब-कैसे बदले नियम
3 एनपीए पर गुमराह कर रहे हैं जेटली, सरकार ‘साठगांठ के पूंजीवाद’ को दे रही बढ़ावा: माकपा
ये पढ़ा क्‍या!
X