ताज़ा खबर
 

RBI ने रद्द किया 17 साल पुराने बैंक का लाइसेंस, ग्राहकों के 15 करोड़ रुपये का डिपॉजिट है जमा

आरबीआई ने महाराष्ट्र में कोल्हापुर के सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। 17 साल पुराने इस बैंक में करीब 15 करोड़ रुपये का डिपॉजिट जमा है।

RBI, Cancels License, Subhadra Local Area Bankसुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस रद्द

बीते कुछ वक्त से बैंकों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की सख्ती बढ़ी है। यही वजह है कि अधिकतर बैंकों पर या तो जुर्माना लगाया जा रहा है, या फिर लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई हो रही है।

इसी कड़ी में आरबीआई ने महाराष्ट्र में कोल्हापुर के सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। 17 साल पुराने इस बैंक में करीब 15 करोड़ रुपये का डिपॉजिट जमा है। बैंक के मार्च,2020 के बैलेंशसीट के मुताबिक बैंक का सरप्लस निगेटिव में है। आरबीआई के मुताबिक सुभद्रा लोकल एरिया बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 की दो तिमाहियों में न्यूनतम नेटवर्थ की शर्त का उल्लंघन किया है।

जिस तरीके से बैंक काम कर रहा था, अगर वह आगे भी ऐसा ही करता तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता। प्रबंधन की काम करने की प्रकृति वर्तमान और भविष्य के जमाकर्ताओं के हितों को नुकसान पहुंचाने वाली थी।

हालांकि, आरबीआई ने ये भी बताया है कि बैंक के पास जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने के लिये पर्याप्त नकदी है। अब लाइसेंस रद्द होने के बाद सुभद्रा लोकल एरिया बैंक अब कोई भी बैंकिंग गतिविधियां नहीं कर पाएगा।

बैंक के बारे में: सुभद्रा लोकल एरिया बैंक की शुरुआत जुलाई, 2003 में हुई थी। इस बैंक को आरबीआई ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सतारा, सांगली, बेलगाम और पुणे में लोकल में काम करने की इजाजत दी। कोल्हापुर में बैंक का हेडक्वॉर्टर है।

Next Stories
1 25 हजार के डाउनपेमेंट में घर ले जाएं Maruti S-presso, ​हर दिन देने होंगे 200 रुपये
2 कृषि कानूनः केंद्र का गुस्सा अंबानी की कंपनी पर निकाल रहे किसान, काटी JIO टावर की बिजली
3 26 महीने बाद जम्मू कश्मीर में लागू हो रही मोदी सरकार की ये स्कीम, मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज
आज का राशिफल
X