ताज़ा खबर
 

बजट से पहले आरबीआई ने दी 6 फ्री सर्विसेज, 1 जुलाई से मिलेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेविंग अकाउंट वाले लाखों ग्राहकों के लिए कई सुविधाओं की घोषणा की हैं। इसमें खास तौर पर केंद्रीय बैंक ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है।

Author नई दिल्ली | June 12, 2019 5:03 PM
ग्राहक सेवाओं को बेहतर करने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक द्वारा यह कदम उठाया गया है। (file pic)

मोदी सरकार पार्ट 2 का नया बजट 5 जुलाई को आने वाला है। इससे पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक ने कई ऐसी सुविधाएं दे दी हैं जो 1 जुलाई से लागू हो जाएंगी। वैसे तो आरबीआई ने हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई निर्णय लिए हैं लेकिन सबसे ज्यादा फायदा बेसिक अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा। इन खाताधारकों को 1 जुलाई से 6 नई सुविधाएं निशुल्क मिलने लगेंगी।

आरबीआई इसके अलावा ये भी विचार कर रहा है कि आने वाले वक्त में आप किसी भी बैंक के एटीएम बूथ से कैश ट्रांजैक्शन करें आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। फिलहाल केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि आप खाते में न्यूनमत बैलेंस रखने की बाध्यता खत्म करें।

बेसिक अकाउंट से तात्पर्य है वो प्राथमिक बचत खाते जिसे जीरो बैलेंस से खोला जा सकता है। आइए जानें कि बेसिक अकाउंट धारकों को 1 जुलाई से क्या नई सुविधाएं निशुल्क मिलने जा रही है:

1- जमा: आरबीआई ने बैंकों से ये भी कहा है कि बेसिक खाताधारकों को सुविधा दी जाए ताकि वे चेक या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कैश जमा कर सकें। इन खातों में केंद्रीय और राज्य एजेंसियों की ओर विभिन्न योजनाओं के तहत चेक या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से नकद जमा किया जाता है।

2- नकद जमा: आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि बेसिक खाता धारक अपने ब्रांच में नकद जमा कर सकते हैं। साथ ही वे एटीएम और कैश डिपॉजिट मशीन पर भी कैश डिपॉजिट कर सकेंगे।

3- अनलिमिटेड डिपॉजिट: बेसिक खाताधारकों को को ये भी सुविधा मिलेगी कि वे महीने में जितनी बार चाहें पैसा जमा कर सकते हैं। जमा की जाने वाली राशि पर भी कोई सीमा नहीं तय की गई है।

4- चेकबुक: इसके अलावा सभी बेसिक खाताधारकों को केंद्रीय बैंक ने चेकबुक भी जारी करने को कहा है। बैंकों को साफ निर्देश है कि वे इन सुविधाओं के एवज में ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लेंगे। न ही खाताधारकों से न्यूनतम बैलेंस रखने को कहेंगे।

5- एटीएम से निकासी: आरबीआई का सभी बैंकों को निर्देश है कि वह अपने बेसिक खाताधारकों को महीने में चार बार निशुल्क निकासी की सुविधा भी दें। वे चाहें तो एटीएम के जरिए भी पैसे निकाल सकेंगे।

6- एटीएम कार्ड: कैश लेस करेंसी को बढ़ावा देते हुए आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वह सभी बेसिक खाताधारकों एटीएम कार्ड या एटीएम कम डेबिट कार्ड दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X