ताज़ा खबर
 

RBI ने छाप दिए 30 हजार करोड़ रुपये के बिना सिक्‍योरिटी थ्रेड वाले नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक ऐसी गलती हो गई है, जिसे इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी RBI की चूक बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल बैंक ने 30 हजार करोड़ रुपए के नोटों को गलत छाप दिए गए हैं। यह गड़बड़ी हजार रूपये के नोटों में सामने आई है।
Author नई दिल्ली | January 20, 2016 14:42 pm
RBI से बड़ी चूक, छाप दिए नकली नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की प्रिंटिंग प्रेस में गलती के चलते 30 हजार करोड़ रुपये के नोट बिना सिल्‍वर सिक्‍योरिटी थ्रेड के छप गए। ये नोट 500 और 1000 रुपये के हैं और अब इन्‍हें जलाने की तैयारी की जा रही है। 30 हजार करोड़ में से 10 हजार करोड़ रुपये बाजार में आ गए हैं और इन्हें वापस लिया जा रहा है। खबर के अनुसार 1 हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोट बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के छापे गए हैं। सिल्‍वर सिक्‍योरिटी थ्रेड के जरिए ही असली नोट की परख की जाती है।

नोट का करंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला। बाद नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा। आरबीआई अब इन नोटों को वापस जमा कर रहा है। अब तक बैंक के पास सिर्फ 6 करोड़ नोट ही आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक गलती का पता चलने के बाद आरबीआई और वित्त मंत्रालय ने इन नोटों को जलाने का फैसला किया है।

इस मामले में आरबीआई ने प्रिंटिंग प्रेस के दो वरिष्‍ठ अधिकारियों को सस्‍पेंड कर दिया है। आरबीआई ने बैंकों को ऐसे नोट एक्सचेंज करने का आदेश दिया है। इसके लिए लोगों से अपील की गई है कि वे ऐसे नोट बैंकों में जमा करा दें।

बिजनेस से जुड़ी और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App