ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी के एंटीलिया जैसा है इस अरबपति का घर, हेलीपैड तक का है इंतजाम

सिंघानिया फैमिली रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया हैं। उनके पिता का नाम विजयपत सिंघानिया है, जो रेमंड ग्रुप के मुखिया रह चुके हैं।

Gautam Singhania, Gautam Singhania vs mukesh ambaniगौतम सिंघानिया- मुकेश अंबानी (Photo-Twitter, PTI )

देश के बड़े घर की बात होती है तो मुकेश अंबानी के ‘एंटीलिया’ का जरूर जिक्र होता है। हालांकि, रेमंड ग्रुप से चेयरमैन गौतम सिंघानिया का घर ‘एंटीलिया’ से भी ऊंचा है। मुंबई स्थित सिंघानिया का ‘जेके हाउस’ 37 फ्लोर का है, वहीं अंबानी का ‘एंटीलिया’ 27 मंजिला है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 37 मंजिला इस इमारत का डिजाइन दिखने में अंबानी परिवार के घर एंटीलिया जैसा ही है। नई बिल्डिंग में बेसमेंट है। पहले और दूसरे फ्लोर पर दुकान हैं, जबकि तीसरे फ्लोर से लेकर 14वें फ्लोर के बीच पार्किंग डेवलप किया गया है। 142.56 मीटर ऊंची इस बिल्डिंग के 15वें से 18वें फ्लोर के बीच एक म्यूजियम बनाया जा रहा है। (ये पढ़ें-अडानी संभाल रहे हैं अंबानी का कारोबार)

जेके हाउस के 19वें फ्लोर पर सर्विस एरिया डेवलप किया गया है, जबकि 20वें फ्लोर से शुरू होकर 36वें फ्लोर तक रिहाइश, रिफ्यूज एरिया और अन्य सुविधाओं के साथ-साथ एसी प्लांट रूम भी है।

पुनर्निर्माण में 270 करोड़ रुपये खर्चः करीब तीन साल पहले इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में गौतम सिंघानिया के चचेरे भाई अक्षय सिंघानिया ने बताया था कि जेके हाउस के पुनर्निर्माण में 270 करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए। अक्षयपत सिंघानिया ने यह भी कहा कि जेके हाउस पहले 14 फ्लोर का ही था लेकिन उसे रिडेवलप करते हुए गौतम ने 37 फ्लोर का बनवा दिया। इनमें से 10 फ्लोर पर सिर्फ पार्किंग, स्वीमिंग पुल, स्पा और हेलीपैड हैं।

कौन हैं गौतम सिंघानिया: सिंघानिया फैमिली रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया हैं। उनके पिता का नाम विजयपत सिंघानिया है, जो रेमंड ग्रुप के मुखिया रह चुके हैं। विजयपत सिंघानिया ने ही अपने बेटे पर घर से निकालने का आरोप लगाया था और बाद में बॉम्बे हाईकोर्ट भी गए थे। कोर्ट ने इस विवाद को आपसी सहमति से सुलझा लेने का आदेश दिया था।

गौतम सिंघानिया कम उम्र में ही साल 1990 में रेमंड ग्रुप के डायरेक्टर बन गए थे। 1999 में कंपनी के एमडी और साल 2000 में चेयरमैन भी बन गए। विरासत में मिले बिजनेस को आगे बढ़ाने वाले गौतम सिंघानिया कारों के लिए क्रेजी हैं। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

गौतम सिंघानिया देश के उन चुनिंदा बिजनेसमैन में से एक हैं जो प्राइवेट जेट और याट् के मालिक हैं। रेमंड ग्रुप की कमान हाथों में आते ही उन्होंने सबसे ज्यादा फोकस फैब्रिक, रेडीमेड कपड़ों, डियोडरेंट जैसी चीजों के बिजनेस को बढ़ाने पर दिया।

Next Stories
1 कोरोना की लहर में इस अरबपति की कंपनी ने पकड़ी रॉकेट की रफ्तार, निवेशकों को बड़ा फायदा
2 Term Insurance: टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की है प्लानिंग, ना करें ये 10 गलतियां
3 7th Pay Commission: कोरोना काल में बदल चुके हैं 3 नियम, इन कर्मचारियों को होगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X