ताज़ा खबर
 

Accenture को TCS ने पछाड़ा, बनी दुनिया की सबसे बड़ी IT कंपनी; रतन टाटा के Tata Group की है इकाई

हालांकि, उत्साह अल्पकालिक था और कुछ घंटों बाद दोपहर के कारोबार में स्टॉक लगभग 0.45% गिर गया और इसका मूल्य 167 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

BSE, TCSटाटा ग्रुप की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने यह उपलब्धि हासिल की। (Express photo)

बांबे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर टाटा समूह के स्वामित्व वाली आईटी दिग्गज टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का बाजार मूल्यांकन सोमवार को 170 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया। हालांकि, उत्साह अल्पकालिक था। दोपहर के कारोबार में स्टॉक लगभग 0.45% गिर गया और इसका मूल्य 167 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

दरअसल सोमवार को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने Accenture को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। टीसीएस का मार्केट कैप 169.9 अरब डॉलर (करीब 12,43,540.29 करोड़ रुपये) को पार कर गया। पिछले अक्टूबर में भी एक बार ऐसा हुआ था, जब भारत की इस दिग्गज आईटी कंपनी ने एक्सेंचर को सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली सॉफ्टवेयर कंपनी के मामले में पीछे छोड़ दिया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद भारत में 12 लाख करोड़ से ज्यादा का मार्केट कैप का प्रतिमान बनाने वाली कंपनी का रिकॉर्ड भी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के नाम है।

दो वर्ष पहले 2018 में IBM इस मार्केट में शीर्ष पर थी। उस दौरान IBM का कुल रेवेन्यू टीसीएस की तुलना में करीब 300 फीसदी ज्यादा था। इसके बाद दूसरे स्थान पर एक्सेंचर का नाम था। हालांकि, पिछले साल ही अप्रैल में टीसीएस का मार्केट 100 अरब डॉलर के पार पहुंचा था।

अभी हाल ही में 8 जनवरी को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। तीसरी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। उसके बाद से ही इस शेयर में तेजी बनी हुई है। 31 दिसबंर 2020 को समाप्त इस तिमही में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 8,701 करोड़ रुपये रहा, जिसके 8515 करोड़ रहने का अनुमान था। पिछली तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 8,433 करोड़ रुपये रहा था। तीसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में तिमाही आधार पर 16.4 फीसदी और सालाना आधार पर 7.1 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Next Stories
1 BSNL की जमीन सीबीएसई को बेचने को मिली मंजूरी, MTNL से मर्जर को टाला गया
2 भारत को पछाड़ स्पेस में एलन मस्क का नया रिकॉर्ड, सिर्फ एक दिन में बढ़ गई इतनी दौलत
3 7th Pay Commission: होली पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफे की तैयारी, हो सकता है ये बड़ा ऐलान
ये पढ़ा क्या?
X