ताज़ा खबर
 

7 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है पोर्न इंडस्ट्री का कारोबार, जानिए कैसे होती है इससे जुड़ी वेबसाइट्स और स्टार्स की कमाई

बिजनेसमैन राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद पोर्न इंडस्ट्री एक बार फिर चर्चा का विषय बन गई है। पुलिस का दावा है कि राज कुंद्रा पोर्न वीडियो के जरिए हर रोज लाखों रुपए कमाते थे। फिलहाल राज कुंद्रा को 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में रखा गया है।

राज कुंद्रा अश्लील कंटेंट मामले में गिरफ्तार हुए हैं (File Photo)

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के बिजनेसमैन पति राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस ने पोर्न फिल्में बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। अदालत ने राज कुंद्रा को 23 जुलाई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। राज पर पोर्न वीडियो बनाकर पैसा कमाने का आरोप है। इस मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद चारों ओर पोर्न इंडस्ट्री को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। आज हम आपको पोर्न इंडस्ट्री के कुल कारोबार और इसकी कमाई के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोर्न वीडियो कोई नई चीज नहीं है। इसका इस्तेमाल कई वर्षों से होता आ रहा है। दुनिया के कई देशों में इस पर खुलकर बातचीत होती है, लेकिन भारत में इस पर खुलेआम चर्चा नहीं होती है। आज पोर्न ने मोबाइल फोन, लैपटॉप, हार्ड डिस्क और इंटरनेट के जरिए हर जगह पहुंच बना ली है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में पोर्न इंडस्ट्री का कुल कारोबार 100 बिलियन डॉलर करीब 7.4 लाख करोड़ रुपए के आसपास है। इसमें से करीब 10% हिस्सा अकेले अमेरिका से आता है।

फ्री पोर्न से बढ़ा कारोबार: पोर्न साइट्स पर बड़ी मात्रा में कंटेंट मुफ्त उपलब्ध होता है। इस कारण पोर्न इंडस्ट्री में पाइरेसी या डुप्लीकेसी की बड़ी समस्या है। 2009 में पोर्न इंडस्ट्री से जुड़े वीडियो प्रोड्यूसर्स ने कहा था कि पाइरेसी की वजह से मुनाफा 30-50% तक घट गया था। लेकिन पोर्न इंडस्ट्री से जुड़ी वेबसाइट्स ने कमाई के नए तरीके निकाले। पोर्न साइट्स ने अपनी वेबसाइट्स पर दूसरी पोर्न साइट्स के विज्ञापन दिखाने शुरू कर दिए।

ग्राहकों को प्रीमियम कंटेंट देना शुरू किया: कमाई बढ़ाने के लिए पोर्न साइट्स ने अपने ग्राहकों को फ्री के साथ प्रीमियम कंटेंट देना शुरू किया। इसमें एचडी वीडियो, नो एड/पॉप-अप, अनलिमिटेड डाउनलोड, ऑनलाइन लाइव कैम स्ट्रीमिंग और कई अन्य तरीके शामिल हैं। इसके अलावा पोर्न वेबसाइट ग्राहकों को कंटेंट की ई-मेल या फिजिकल डिलिवरी भी देती है। इसके लिए पोर्न वेबसाइट्स अपने ग्राहकों से अलग-अलग चार्ज वसूलती है।

1-15 डॉलर प्रति दिन तक का चार्ज लेती हैं वेबसाइट्स: पोर्न साइट्स अब काफी स्मार्ट हो गई हैं। कमाई बढ़ाने के लिए यह वेबसाइट्स कई प्रकार के पेमेंट ऑप्शन ऑफर करती हैं। इसमें प्रतिदिन, साप्ताहिक, मासिक, तिमाही और वार्षिक सब्सक्रिप्शन के आधार पर पेमेंट शामिल हैं। यह बिलकुल न्यूजपेपर या मैगजीन के सब्सक्रिप्शन जैसा है। आप जितने ज्यादा दिन के लिए सब्सक्राइब करते हैं, आपको उतनी ही छूट मिलती है। सब्सक्रिप्शन के लिए पोर्न वेबसाइट 1 से 15 डॉलर प्रतिदिन का चार्ज वसूलती हैं।

पूरी दुनिया में 2.5 करोड़ से ज्यादा पोर्न वेबसाइट: रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में 2.5 करोड़ से ज्यादा पोर्न वेबसाइट्स हैं। यह दुनियाभर की कुल वेबसाइट्स का 12% हिस्सा है। दुनियाभर के कुल वेब ट्रैफिक में पोर्न साइट्स की 30% से ज्यादा हिस्सेदारी है। अमेरिका के कैलिफोर्निया की सैन फर्नांडो वैली को पोर्न का ग्लोबल हब माना जाता है। यहां पर हर साल करीब 11 हजार पोर्न फिल्मों की शूटिंग की जाती है। पहले पोर्न वीडियो इंडस्ट्री अधिकांशत: डीवीडी पर निर्भर थी। लेकिन अब पोर्न वीडियो इंटरनेट समेत कई तरीकों से उपलब्ध है। अब वेबसाइट्स यूजर-बेस के बदलाव को देखते हुए वीडियो ऑन डिमांड जैसी सेवाएं भी दे रही हैं।

अन्य तरीकों से भी कमाई करते हैं पोर्न स्टार: कमाई के मामले में पोर्न स्टार भी केवल वीडियो पर निर्भर नहीं है। अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में पोर्न स्टार के खास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में पोर्न स्टार अपने लॉयल फैन्स से मुलाकात करते हैं और उनके साथ सेल्फी या फोटो खिंचवाते हैं। इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले फैन्स को फीस देनी होती है। इसमें पोर्न स्टार्स की भी हिस्सेदारी होती है। इसके अलावा कई नामी-गिरामी होटल भी ‘इन-रुम एंटरटेनमेंट’ जैसी सेवाओं के नाम पर पोर्न वीडियो से जुड़ी सेवाएं देते हैं। इससे होने वाली कमाई में भी पोर्न वीडियो से जुड़े स्टूडियोज की हिस्सेदारी होती है।

Next Stories
1 ‘हीरो’ नाम से इलेक्ट्रिक व्हीकल नहीं बना पाएंगे हीरो मोटोकॉर्प के पवन मुंजाल, पारिवारिक समझौता बना सबसे बड़ी वजह, जानिए पूरी कहानी
2 हम चलते नहीं दौड़ते हैं, रामदेव ने बताई रुचि सोया को संकट से उबारने की कहानी
3 योग के साथ कमाई भी कराएंगे बाबा रामदेव! ला रहे हैं पतंजलि का आईपीओ, जानिए योग गुरु की पूरी योजना
ये पढ़ा क्या?
X