ताज़ा खबर
 

अब ट्रेन में बेटिकट यात्रा करने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे ने बनाया यह प्लान

रेलवे ने हाल ही में यात्री अनुभव में सुधार के लिए नए उपायों किए हैं। इनमें टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए नया पोर्टल शामिल है। साथ ही भोजन के लिए कुछ प्रीमियम ट्रेनों में नई बायो-डिस्पोजेबल प्लेटें भी शामिल हैं।

Indian railway, north railway, northen raliway, late train, train late, train running status, late train running status, railway ministry, piyush goel, train news, jharkhand express, Hindi news, News in Hindi, Jansattaइंडियन रेलवे (प्रतीकात्मक तस्वीर/एक्सप्रेस फाइल फोटो)

रेलवे बोर्ड यात्रियों को अतिरिक्त सामान ले जाने वाले फैसले के बाद अब यात्रियों के लिए एक और अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। रेलवे ने 8 जून से 22 जून तक बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए एक लेटर में सभी प्रिंसिपल कमर्सल मैनेजर्स से कहा गया है कि इस अभ्यास पर एक रिपोर्ट 23 जून तक जोन द्वारा जमा करनी होगी। विशेष टिकट-जांच अभियान के तहत, रेलवे वैध टिकटों के बिना यात्रा करने वाले लोगों को दंडित करेगा। इस दौरान टिकट ट्रांसफर के केस की भी जांच की जाएगी। इसके अलावा पत्र में कहा गया है कि इस मामले में नकली, जाली टिकटों और पास का दुरुपयोग करने की भी जांच की जाएगी।

देरी से चलने वाली ट्रेनों के मामले में रेलवे को सभी जोन्स में फ्लेक का सामना करना पड़ता है। रेलवे ने हाल ही में यात्री अनुभव में सुधार के लिए नए उपायों किए हैं। इनमें टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए नया पोर्टल शामिल है। साथ ही भोजन के लिए कुछ प्रीमियम ट्रेनों में नई बायो-डिस्पोजेबल प्लेटें भी शामिल हैं। इसके अलावा 20 घंटे से ज्यादा देरी से चल रही ट्रेनों में एक पानी की बोतल देना शामिल है। इसके अलावा इस ड्राइव में बैगेज सीमा के बारे में जागरुक किया जाएगा।

खाली बोतल क्रेश करो और 5 रुपए का कैशबैक पाओ: नई पहले के तहत भारतीय रेलवे ने गुजरात के वडोदरा रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन (bottle crusher) लगाई है। इसका मकसद रेलवे स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त करना है। ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे बोतल को क्रश करने पर 5 रुपए कैशबैक देने की घोषणा की है। वडोदरा स्टेशन पर इस तरह की मशीन का प्रयोग सफल होने पर आने वाले दिनों में देश के अन्य स्टेशन पर भी इस तरह की मशीनों को लगाने की योजना है।

ऐसे मिलेगा कैशबैक: अगर आप वडोदरा स्टेशन पर लगी बोतल क्रशर मशीन में पानी की खाली डालते हैं तो आपको मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा डाली गई बोतल क्रश हो जाएगी और आपको 5 रुपए का कैशबैक मिल जाएगा। यह कैशबैक आपके पेटीम वॉलेट में आएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोन हो जाएंगे महंगे, आरबीआई ने रेपो रेट 0.25 प्रतिशत बढ़ाया
2 PNB घोटाला: नीरव मोदी की जिन डमी कंपनियों के मालिकों की कमाई थी सिर्फ आठ हजार, उन्हें मिले 8,000 करोड़ के LOU
3 Whatsapp लीक मामला: बाजार संचालकों और कंपनियों के वरिष्ठ कर्मियों पर कार्रावाई करेगी SEBI