ताज़ा खबर
 

Indian Railways: शताब्दी एक्सप्रेस में बिना पैसे खर्च किए तेजस की लग्जरी का उठाएं आनंद! यहां हुई शुरुआत

इस ट्रेन में 1092 यात्री सीटें हैं जो कि पहले के मुकाबले 154 सीट ज्यादा है। इसका फायदा यह होगा कि अब टिकट के लिए वेटिंग लिस्ट में मौजूद लोगों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। यही नहीं ट्रेन में इकॉनमी क्लास की सीटें भी बढ़ाई गई हैं।

तेजस एक्सप्रेस के रैक। (फोटो सोर्स: फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

इंडियन रेलवे के यात्री अब शताब्दी एक्सप्रेस में बिना पैसे खर्च किए तेजस की लग्जरी जैसा आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने दिल्ली से अमृतसर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस (12031/12032) पर इसकी शुरुआत कर दी है। रेलवे ने इसके कोच में तेजस एक्सप्रेस के रैक लगाए हैं। खास बात यह है कि लग्जरी सुविधाओं से भरी इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको ज्यादा रकम भी नहीं चुकानी होगी। जिसका मतलब यह है कि आप शताब्दी के किराए पर तेजस की सुविधाएं ले सकेंगे।

अब इस ट्रेन में 1092 यात्री सीटें हैं जो कि पहले के मुकाबले 154 सीट ज्यादा है। इसका फायदा यह होगा कि अब टिकट के लिए वेटिंग लिस्ट में मौजूद लोगों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। यही नहीं ट्रेन में इकॉनमी क्लास की सीटें भी बढ़ाई गई हैं। ट्रेन में 14 चेयरकार और 2 इकॉनमी क्लास के कोच हैं। इन बड़े बदलावों के बाद यात्रियों का सफर बेहद आरामदायक हो जाएगा।

उत्तर रेलवे के मुताबिक, यह सुविधा फिलहाल 2 महीने के लिए ही है। क्योंकि इसके बाद शताब्दी में वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक लगाए जाएंगे। बता दें कि तेजस के रैक में बॉयो-वैक्यूम टॉयलेट, वॉटर लेवल इंडिकेटर, टचलैस वॉटर टैप, हैंड ड्रायर, आरामदायक लैदर सीट, एलईडी, सीसीटीवी, फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम हैं।

इसके अलावा संप्रेशन सिस्टम के अलावा डिब्बों के दरवाजे मेट्रो की तरह खुद बंद होते व खुलते हैं वहीं इसमें इलेक्ट्रो न्यूमेटिक एयर ब्रेक की सुविधा मौजूद है। गौरतलब है कि सरकार ने अपने बजट में नई दिल्ली से चंडीगढ़ और आनंद विहार से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस चलाने का एलान किया है। तेजस के रैक भी दिल्ली में पहुंच गए हैं, पर दोनों नई ट्रेनें अभीतक शुरू नहीं हुई हैं।

Next Stories
1 मारुति सुजुकी : डीजल कार बंद करने के फैसले से विक्रेता और उपभोक्ता फिक्रमंद
2 7th Pay Commission: इस चीज की भर्ती परीक्षा के लिए निकाली गई अधिसूचना, जानिए कितनी मिलेगी तनख्वाह
3 उपभोक्ता की शिकायत पर ट्राई ने डिश टीवी को लगाई फटकार, नए नियमों का पालन करने का निर्देश
ये पढ़ा क्या?
X