ताज़ा खबर
 

अब काउंटर से भी मोबाइल फोन के जरिए खरीद सकेंगे ट्रेन टिकट, सरकार ने दी नई सुविधा

भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए नए यूजर्स से पहले तीन महीने कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ticket booking, ticket booking on counter, train ticket book through mobile, train ticket by mobile, train ticket booking, train ticket booking indian railway, IRCTC, Railway Ticket Booking, BHIM/UPI, Train Ticket Booking, Indian Railwaysअपनी ट्रेवल डिटेल शेयर करने के बाद यूजर को किराए की जानकारी दी जाएगी।

ट्रेन का रिजर्व (अारक्षित) टिकट काउंटर से खरीदने के लिए केवल कैश या डेबिट और क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल किया जाता था। अब सरकार ने एक नई सुविधा दे दी है। अब रेलवे काउंटर पर आरक्षित टिकट का पेमेंट भीम ऐप से किया जा सकता है। आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर भीम ऐप से पेमेंट करने की सुविधा पहले से ही मौजूद है। भीम ऐप एक यूनिफाईड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप्लीकेशन है। इस ऐप के साथ बैंक अकाउंट को लिंक करने के बाद आसानी से अपने बैंक अकाउंट से कोई भी पेमेंट की जा सकती है। भीम ऐप को इस्तेमाल करना आसान है। यह ऐप रियल टाइम पर अलग-अलग बैंकों से पेमेंट को सपोर्ट करती है।

ट्रेन टिकट लेने के लिए भीम ऐप से पेमेंट करने की सुविधा 1 दिसंबर 2017 से शुरू हो गई है। रेलवे का कहना है कि पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) काउंटर से रिजर्व टिकट लेने पर भीम ऐप से पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा अनरिजर्वड टिकिटिंग सिस्टम (UTS) से मंथली पास का पेमेंट भी इसी ऐप से किया जा सकता है। भीम ऐप से टिकट बुक करने के लिए नए यूजर्स से पहले तीन महीने कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

अपनी ट्रेवल डिटेल शेयर करने के बाद यूजर को किराए की जानकारी दी जाएगी। यूजर UPI/BHIM ऐप से पेमेंट करने का ऑप्शन सिलेक्ट करता है तो काउंटर पर मौजूद रेलवे कर्मचारी यूजर से उसका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस मांगेगा। इसके बाद वह ट्रांजैक्शन प्रोसेस करने के लिए आपका एड्रेस सिस्टम में डाल देगा।

इसके बाद यूजर के पास पेमेंट कन्फर्म करने के लिए रिक्वेस्ट आएगी। इसे यूजर को एक्सेप्ट करना होगा। ऐक्सेप्ट करने के बाद यूजर के अकाउंट से किराए के पैसे काट लिए जाएंगे। ट्रांजैक्शन पूरी होने और सिस्टम में वेरिफाई होने के बाद काउंटर पर मौजूद कर्मचारी यूजर की टिकट का प्रिंटआउट निकालकर दे देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indigo Offer: 999 रुपए में लीजिए हवाई सफर का मजा
2 शेयर बाजार अपडेट, 19 दिसंबर 2017: 143 प्वाइंट्स की बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स, निफ्टी में भी उछाल
3 UMANG: गैस बुकिंग, पीएफ बैलेंस, DTH रिचार्ज से लेकर टैक्स भरने जैसी 162 सर्विस एक ही ऐप में
ये पढ़ा क्या?
X