ताज़ा खबर
 

Railway Tatkal time table, rules and charges: रेलवे के तत्काल टिकट बुकिंग के क्या हैं चार्ज, नियम और टाइमिंग, जानें- सब कुछ

Railway Tatkal time table, rules and charges: यह ध्यान देना जरूरी है कि तत्काल का चार्ज टिकट की कीमत पर अलग से जुड़ता है। मान लीजिए आपके टिकट का मूल्य 900 और आप थर्ड एसी का टिकट लेते हैं तो फिर 300 रुपये और जुड़कर यह चार्ज 1200 रुपये हो जाएगा।

railway tatkal ticketजानिए, रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग के क्या हैं नियम

Railway Tatkal time table, rules and charges: यदि आपने अचानक अपना कोई ट्रैवल प्लान बनाया है और अगले ही दिन कहीं निकलना हो तो ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से तत्काल टिकट की सुविधा उपलब्ध है। सेकंड क्लास से लेकर एग्जीक्युटिव क्लास तक के लिए फैसिलिटी है। हालांकि कई बार यात्रियों को तत्काल टिकट पर लगने वाले चार्ज, रिफंड और अन्य कई चीजों के बारे में जानकारी नहीं होती। आइए जानते हैं, तत्काल टिकट की बुकिंग के क्या हैं नियम…

यदि आप सेकेंड क्लास सिटिंग का रिजर्वेशन कराना चाहते हैं तो फिर तत्काल में बुकिंग के लिए कम से कम 10 रुपये और अधिकतम 15 रुपये देने होंगे।

स्लीपर क्लास की बात की जाए तो इस पर न्यूनतम 100 और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क वसूला जाता है।

अब यदि एसी चेयरकार की बात करें यह शुल्क 125 से लेकर 225 रुपये तक का है।

थर्ड क्लास एसी टिकट के लिए न्यूनतम 300 रुपये और अधिकतम 400 रुपये तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए अलग से देने होंगे।

सेकेंड क्लास एसी टिकट के लिए मिनिमम तत्काल चार्ज 400 रुपये और अधिकतम 500 है।

एग्जीक्युटिव क्लास में यात्रा के लिए तत्काल टिकट पर आपको कम से कम 400 रुपये और अधिकतम 500 रुपये देने होंगे।

यह ध्यान देना जरूरी है कि तत्काल का चार्ज टिकट की कीमत पर अलग से जुड़ता है। मान लीजिए आपके टिकट का मूल्य 900 और आप थर्ड एसी का टिकट लेते हैं तो फिर 300 रुपये और जुड़कर यह चार्ज 1200 रुपये हो जाएगा।

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के एग्जीक्युटिव क्लास में भी तत्काल टिकट पर यात्रा की जा सकती है।

क्या है तत्काल टिकटों की बुकिंग की टाइमिंग: यदि आप सेकेंड क्लास या स्लीपर का तत्काल टिकट बुक करना या कराना चाहते हैं तो इसका समय सुबह 11 बजे का है। एसी टिकटों की बुकिंग का समय सुबह 10 बजे है। चंद मिनटों या कई बार तो सेकेंडों में ही टिकट खत्म हो जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप समय पर लॉग इन करें या फिर काउंटर पर पहुंचे।

एक दिन पहले होती है बुकिंग: कई बार यात्री इस बात को लेकर भ्रम में रहते हैं कि तत्काल टिकट की बुकिंग कब होती है। मान लीजिए कि आप 8 तारीख को यात्रा करना चाहते हैं तो आपको एक दिन पहले यानी 7 तारीख को सुबह 10 बजे या फिर 11 बजे टिकट बुक करनी होगी।

यात्रा के वक्त आईडी प्रूफ जरूर रखें साथ: तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देनी जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा। यदि कई यात्री साथ में हैं तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी।

आईडी के लिए ये दस्तावेज मान्य: ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी।

कैंसल कराने पर कितना लगेगा चार्ज: यदि आप कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसल कराते हैं तो कोई रिफंड नहीं मिलता। रेलवे की ओर से पूरी राशि काट ली जाती है। हालांकि ट्रेन के कैंसल होने या फिर डायवर्ट होने की स्थिति में उस स्टेशन से न गुजरने, जहां से आप सवार होना चाहते हैं तो आपको कैंसल कराने पर पूरा पैसा वापस मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Mukesh Ambani richest person of Asia: मुकेश अंबानी की दौलत में हर घंटे 7 करोड़ रुपये का इजाफा, 2019 में भारत में बने 34 नए अरबपति
2 Raksha TPA Mediclaim: वॉट्सएप के जरिए मेडिक्लेम की सुविधा, रक्षा टीपीए ने लॉन्च की सर्विस, जानिए- कैसे मिला फायदा
3 EASE 3.0 for Public Sector Banks: सरकारी बैंकों में होने वाले हैं बड़े सुधार, मॉल और स्टेशन जैसी जगहों पर भी खुलेंगे आउटलेट्स