ताज़ा खबर
 

1 अप्रैल से 10 रुपए में मिलेगा प्लेटफार्म टिकट

आगामी एक अप्रैल से जहां यात्री अपने ट्रेन टिकटों का आरक्षण चार महीने पहले ही करा सकते हैं वहीं भारतीय रेल से यात्रा करने वाले लोगों और अपने सगे-संबंधि‍यों की अगुवानी में स्टेशन पहुंचने वालों के लिए एक बुरी खबर भी है, क्योंकि अब रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए दोगुना पैसा चुकाना होगा। […]

Author Updated: March 24, 2015 10:07 AM

आगामी एक अप्रैल से जहां यात्री अपने ट्रेन टिकटों का आरक्षण चार महीने पहले ही करा सकते हैं वहीं भारतीय रेल से यात्रा करने वाले लोगों और अपने सगे-संबंधि‍यों की अगुवानी में स्टेशन पहुंचने वालों के लिए एक बुरी खबर भी है, क्योंकि अब रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के लिए दोगुना पैसा चुकाना होगा।

जी हां, सूत्रों की मानें तो एक अप्रैल से प्लेटफॉर्म टिकट 5 रुपये की बजाय अब 10 रुपये में मिलेगा।

यही नहीं रेलवे ने अग्रिम आरक्षण की अवधि 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि इस फैसले से दलालों की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी और वास्तविक यात्रियों को आरक्षण सुविधा का लाभ मिलेगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आरक्षित टिकट बुक कराने की अवधि दो महीने से बढ़ाकर चार महीने कर दी गयी है जैसी कि रेल बजट 2015-16 में घोषणा की गयी थी।’ उन्होंने कहा कि इस महीने के आखिर तक सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिये जाएंगे। हालांकि विदेशी पर्यटकों के लिए 360 दिन की सीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक आरक्षण अवधि फिर से बढ़ाने से दलालों को रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि यह भी कहा जा सकता है कि 120 दिन की अवधि बहुत लंबी है और इसका एकमात्र उद्देश्य आर्थिक संकट से जूझ रही रेलवे को अतिरिक्त राजस्व दिलाना है। रेलवे ‘पांच मिनट’ की एक योजना भी ला रहा है जिसके तहत बेटिकट यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश करने के पांच मिनट के अंदर सामान्य टिकट मिल सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories