ताज़ा खबर
 

IRCTC New Train: नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है Indian Railways, यहां जानिए

IRCTC, Indian Railway New Train: रेलवे द्वारा शुरू की गई 23 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों, 10 अंत्योदय एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस, एक उदय एक्सप्रेस को नए टैग में शामिल किया गया है।

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर क्रिस-क्रॉस से बचने के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों के टर्मिनल बदल दिए गए हैं।

रेलवे ने 300 ट्रेनों के चलने का समय बदल दिया है। समय में 5 मिनट से लेकर 2 घंटे 30 मिनट तक का बदलाव किया गया है। इसके अलावा कुछ नई ट्रेन भी चलाई जाएंगी, इन ट्रेनों को इस टाइम टेबल में शामिल किया गया है। यह खास ट्रेन होंगी। इन ट्रेनों को रेलवे ने ‘ट्रेन एट ए ग्लांस’ टैग के तहत शामिल किया है। इसके अलावा कुछ खास ट्रेनों के रूट को भी बढ़ा दिया है। अगले 12 महीने में नई अंत्योदय एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस चलाई जाएंगी। इसमें एक अंत्योदय एक्सप्रेस है जिसके सभी कोच सामान्य श्रेणी के और अनारक्षित होंगे। वहीं दो नई तेजस एक्सप्रेस को शामिल किया गया है जो देश की पहली सेमी हाईस्पीड फुल एसी ट्रेन है। इस टाइम टेबल में दो नई उदय एक्सप्रेस ट्रेनों को शामिल किया गया है जो डबल डेकर एसी चेयर कार ट्रेन हैं।

इन पांच नई ट्रेनों को रेलवे ने टाइम टेबल में शामिल किया गया है। इसलिए उम्मीद है कि इन्हें जल्द ही शुरू किया जाएगा। रेलवे द्वारा शुरू की गई 23 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों, 10 अंत्योदय एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस, एक उदय एक्सप्रेस को नए टैग में शामिल किया गया है। इसके अलावा नॉर्दन रेलवे में से 12 ट्रेन, उत्तर मध्य रेलवे में से पांच, पूर्वी मध्य रेलवे और उत्तर पश्चिमी रेलवे में से एक-एक और दक्षिण मध्य रेलवे में चार ट्रेनों को स्थानांतरित कर दिया गया है। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर क्रिस-क्रॉस से बचने के लिए महत्वपूर्ण ट्रेनों के टर्मिनल बदल दिए गए हैं। चालू वित्त वर्ष में, 23 ट्रेनों के टर्मिनल को स्थानांतरित कर दिया गया है।

भारतीय रेलवे लगभग 3,500 आरक्षित ट्रेनों को चलाती है जिसमें गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस, यूयूवीए एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य प्रकार की एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। यह लगभग 4,600 यात्री और 5,000 ईएमयू (इलेक्ट्रिक एकाधिक इकाई) ट्रेनों के अलावा हैं। ट्रेन में रोजाना करीब 22 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App