ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार का रेलवे को बड़ा तोहफा, रेल नक्शे पर पहुंचा अरुणाचल प्रदेश

अंतरिम बजट पेश किए जाने से थोड़ी देर पहले खुले शेयर बाजार में तेजी देखी गई। सेंसेक्‍स 36311.74 अंकों पर खुला और इसमें 10 बजे तक 151 अंकों का उछाल देखा गया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल। (इंडियन एक्सप्रेस फोटो)

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को रेलवे की योजनाओं के लिए 2019-20 में आम बजट से 64,587 करोड़ रुपए आवंटित करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वर्ष के दौरान रेलवे का कुल पूंजीगत खर्च 1,58,658 करोड़ रुपए होगा। उन्होंने रेल मंत्रालय की तारीफ करते हुए कहा कि भारत में पहली बार अरुणाचल प्रदेश देश के रेल नक्शे पर पहुंचा है। उन्होंने कहा कि देश में सभी रेलवे क्रॉसिंग को मानव रहित किया गया है। इसके अलावा रोजना देशभर में 27 किलो मीटर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

अर्थ व्यवस्था पर उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्ष में विश्व में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे चमकदार सितारे की तरह उभरा है और इस दौरान देश ने सबसे तेज सकल घरेलू उत्पाद (जीडीप) वृद्धि दर्ज की है। यह वृद्धि किसी भी पूर्ववर्ती सरकार की तुलना में सबसे अधिक है। लोकसभा में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने कहा कि भारत की पहचान पिछले पांच वर्ष में सबसे चमकते हुए सितारे के रूप में की गई है।

उन्होंने कहा कि भारत ने सबसे तेज सकल घरेलू उत्पाद (जीडीप) वृद्धि दर्ज की है। यह वृद्धि किसी भी पूर्ववर्ती सरकार की तुलना में सबसे अधिक है। गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत राजग सरकार ने दहाई अंक वाली मुद्रास्फीति पर लगाम लगायी और हमने कमर तोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी।

Budget 2019 India LIVE Updates

Live Blog

13:10 (IST)01 Feb 2019
50 फीसदी बढ़ा मोबाइल डेटा यूज

मोबाइल डाटा उपयोग में भारत के अग्रणी स्थान पर पहुंच जाने का दावा करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में मोबाइल डाटा का उपयोग 50 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में डाटा एवं वायस काल की लागत विश्व में संभवत सबसे कम है। गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘भारत मोबाइल डाटा उपभोग में विश्व में अग्रणी स्थान पर आ गया है।’’ उन्होंने कहा कि मोबाइल डाटा उपभोग 50 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने बजट भाषण में यह भी घोषणा की कि अगले पांच वर्ष में देश में एक लाख् ‘‘मोबाइल ग्रामों’’ की स्थापना की जाएगी। गोयल ने कहा कि भारत में डाटा, वायस काल की लागत विश्व में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि मोबाइल एवं मोबाइल कलपुर्जे निर्माता कंपनियों की संख्या दो से बढ़कर 268 हो गयी है।

12:28 (IST)01 Feb 2019
1,30,000 करोड़ का काला धन पकड़ा गया: वित्त मंत्री

सरकार के कालाधन रोधी उपायों और कदमों से 1,30,000 करोड़ रुपए का काला धन पकड़ा गया।

11:59 (IST)01 Feb 2019
Railway Budget 2019 Highlights: पहली बार रेल नक्शे पर अरुणाचल प्रदेश

बजट पेश कर रहे वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने रेल मंत्रालय की तारीफ करते हुए कहा कि भारत में पहली बार अरुणाचल प्रदेश देश के रेल नक्शे पर पहुंचा है। उन्होंने कहा कि देश में सभी रेलवे क्रॉसिंग को मानव रहित किया गया है। इसके अलावा रोजना देशभर में 27 किलो मीटर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

11:54 (IST)01 Feb 2019
वंदे मातरम् सेमी हाईस्पीड ट्रेन भारत में बनी: वित्त मंत्री

बजट पेश कर रहे वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में मानत रहित क्रॉसिंग नहीं बचा। उन्होंने कहा कि भारत में पहली बार वंदे मातरम् सेमी हाई स्पीड ट्रेन बनाई गई। 27 किलोमीटर हाइवे रोज बन रहा है।  

11:40 (IST)01 Feb 2019
मजदूरों को कम से कम 3000 रुपए की पेंशन

मजदूरों का बोनस बढ़ाकर सात हजार रुपए तक किया गया है। उन्होंने मजदूरों के लिए कम से कम तीन हजार रुपए की पेंशन योजना का ऐलान किया। यानी जिन मजदूरी की उम्र साठ साल या इससे ज्यादा है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। वित्त मंत्री ने कहा इसके अलावा गाय की नस्ल सुधार के लिए कामधेनु योजना शुरू की गई है। इस योजना की भीतर 750 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। 

11:27 (IST)01 Feb 2019
किसान की आय दोगुनी करने के फैसले लिए गए: गोयल

किसान की आय दोगुना करने के लिए मोदी सरकार में फैसले लिए गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र सिकुड़ने से किसानों की आय कम हुई है। लघु और सीमांत किसान बिचौलिओं में फंसे।

11:22 (IST)01 Feb 2019
2021 तक देश के हर इच्छुक परिवार को बिजली का कनेक्शन मिलेगा: गोयल

वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को बजट पेश करने के दौरान कहा कि उनकी सरकार 2021 तक देश के हर इच्छुक परिवार को बिजली कनेक्शन देगी।

11:09 (IST)01 Feb 2019
अंतरिम बजट में बोले वित्त मंत्री- देश आतंक से मुक्त हो

अंतरिम बजट पेश कर रहे वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उनका सरकार का मानना है कि देश आतंक से मुक्त हो। उन्होंने कहा कि सरकार ने कमर तोड़ महंगाई की कमर ही तोड़ दी। मोदी में सरकार में महंगाई में कमी आई है। इस सरकार में पिछली सरकारों से महंगाई दर से सबसे कम रही है। सरकार में महंगाई पर काबू पाया गया है।