ताज़ा खबर
 

India’s 2nd richest person: राधाकिशन दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स, शिव नाडर और उदय कोटक को पछाड़ा, इसी सप्ताह बने थे छठे सबसे रईस

Radhakishan Damani: दमानी अब सिर्फ मुकेश अंबानी से ही पीछे हैं, जो भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। शुक्रवार को दमानी की संपत्ति 96 मिलियन डॉलर पहुंच गई। मुकेश अंबानी के पास 57.9 बिलियन डॉलर की दौलत है।

Author Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Published on: February 14, 2020 4:04 PM
शिव नाडर और उदय कोटक जैसे दिग्गजों को पछाड़ नंबर दो पर पहुंचे राधाकिशन दमानी

India’s 2nd richest person Radhakishan Damani: एवेन्यू सुपरमार्केट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इसी सप्ताह छठे सबसे रईस शख्स बने दमानी ने महज तीन दिनों के अंदर यह बड़ा मुकाम हासिल किया है। फोर्ब्स के रिय एचसीएल के फाउंडर शिव नाडर, बैंकर उदय कोटक, उद्योगपति गौतम अडानी और लक्ष्मी मित्तल को पछाड़कर राधाकिशन दमानी यहां तक पहुंचे हैं। लो-प्रोफाइल और हमेशा चर्चाओं से दूर रहने वाले दमानी को एक अच्छे निवेश के तौर पर भी जाना जाता है।

दमानी अब सिर्फ मुकेश अंबानी से ही पीछे हैं, जो भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं। शुक्रवार को दमानी की संपत्ति 96 मिलियन डॉलर पहुंच गई। मुकेश अंबानी के पास 57.9 बिलियन डॉलर की दौलत है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों में 0.54 फीसदी का उछाल आया, जिसके बाद उनकी दौलत में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीएसई सूचकांक में गुरुवार को एवेन्यू सुपरमार्केट्स का शेयकर 2,559 रुपये के अपने उच्चतम स्तर पर था।

सुपरमार्केट्स के अलावा भी कई कंपनियों में हिस्सेदारी: शेयर बाजार के अनुभवी निवेशक दमानी के पास एवेन्यू सुपरमार्केट्स के अलावा कई अन्य मशहूर कंपनियों की भी हिस्सेदारी है। दमानी के पास इंडिया सीमेंट्स, वीएसटी इंडस्ट्रीज और सिम्प्लेक्स इंडस्ट्रीज जैसी कंपनियों की भी हिस्सेदारी है। देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली ग्रॉसरी रिटेल कंपनियों में शामिल एवेन्यू सुपरमार्केट्स के देश में 196 स्टोर हैं।

कंपनी को 2.88 फीसदी हिस्से की बिक्री से मिलेंगे 3,000 करोड़: गौरतलब है कि दमानी की कंपनी ने 5 फरवरी को संस्थागत निवेशकों के लिए शेयर बेचने का ऐलान किया था। इसके अलावा कंपनी के प्रमोटरों ने ऑफर फॉर सेल के जरिए 2.28 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। इससे कंपनी को 3,032 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 State Bank of India कर रहा है संपत्तियों की मेगा-नीलामी, आप भी अपने पड़ोस में खरीद सकते हैं प्रॉपर्टी, जानिए- कैसे लगा सकते हैं बोली
2 सरकारी बकाया न चुकाने पर टेलीकॉम कंपनियों पर बरसा सुप्रीम कोर्ट, कहा- क्या अदालत बंद कर दें, देश में कोई कानून बचा है या नहीं?
3 Fitness linked health insurance: फिटनेस है बेहतर तो सस्ते में होगा आपका स्वास्थ्य बीमा, जानिए- कैसे कंपनी तय करेगी आपकी सेहत और कितनी होगी बीमा की कीमत
ये पढ़ा क्या?
X