ताज़ा खबर
 

PVC आधार कार्ड: एक ही व्यक्ति पूरे परिवार के लिए कर सकता है ऑनलाइन ऑर्डर, जानिए क्या है तरीका

हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट कर बताया था कि परिवार का कोई भी सदस्य सभी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। यही नहीं यूआईडीएआई ने इसके लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint लिंक भी जारी किया है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

आधार कार्ड जारी करने वाली नोड एजेंसी UIDAI ने अक्टूबर में आधार पीवीसी कार्ड की सुविधा शुरू की है। यह डेबिट और क्रेडिट कार्ड सरीखा होगा, जिसे आसानी से आप अपने वॉलेट में रख सकते हैं और इसे कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इसके अलावा इसका ऑफलाइन वेरिफिकेशन भी बेहद आसान हो सकेगा। UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को सिर्फ 50 रुपये में पीवीसी कार्ड जारी करने की सुविधा दी है। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है और इसके लिए आपका मोबाइल नंबर जरूरी है। हालांकि इसमें भी UIDAI ने एक रियायत दी है और परिवार का एक शख्स ही सभी सदस्यों के लिए पीवीसी आधार कार्ड का ऑनलाइन ऑर्डर दे सकता है।

हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट कर बताया था कि परिवार का कोई भी सदस्य सभी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। यही नहीं यूआईडीएआई ने इसके लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint लिंक भी जारी किया है, जिस पर जाकर पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर किया जा सकता है। आइए जानते हैं, क्या है पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर करने की प्रक्रिया…

आपको सबसे पहले पीवीसी ऑर्डर करने के लिंक https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर जाना होगा।

यहां आपको आधार कार्ड का नंबर या फिर वर्चुअल आईडी नंबर दर्ज करना होगा।

अब आपको ‘send OTP’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करना होगा। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो कोई भी वैकल्पिक नंबर दे सकते हैं, जिस पर ओटीपी आ जाएगा।

ओटीपी दर्ज करने का बाद आपको पेमेंट करनी होगी और इसके साथ ही आपका पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर स्वीकार हो जाएगा।

यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप पहले ही पीवीसी आधार का प्रीव्यू देख सकते हैं, लेकिन वैकल्पिक नंबर का इस्तेमाल करने पर आप इस सुविधा का फायदा नहीं ले पाएंगे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की ‘हर घर नल योजना’, यूपी के 3000 गांवों को मिलेगा फायदा, जानें- क्या है स्कीम
2 दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मुकेश अंबानी, जानें- कैसे अचानक घटी रिलायंस के मुखिया की दौलत
3 कर्ज से बचना है तो बदलें खर्च करने की ये आदतें, जानिए कैसे आप कर सकते हैं बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग
यह पढ़ा क्या?
X