ताज़ा खबर
 

PNB में पकड़ाया 3800 करोड़ रुपये का नया घपला, इस बार स्टील कंपनी पर चूना लगाने का आरोप

पंजाब नेशनल बैंक ने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पता लगाया है। पीएनबी ने कहा, 'कंपनी ने बैंक कोष का गबन किया और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बही-खतों में गड़बड़ की।'

सीबीआई ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है। (प्रतीकात्मक फोटो)

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शनिवार को कहा कि उसने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पता लगाया है। बैंक ने इस बारे में आरबीआई को रिपोर्ट दी है। पीएनबी ने कहा कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ने बैंक कर्ज में धोखाधड़ी की और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बही-खतों में गड़बड़ की।

बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘फोरेंसिक आडिट जांच और स्वत: संज्ञान लेकर कंपनी तथा उसके निदेशकों के खिलाफ सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर बैंक ने आरबीआई को 3,805.15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की रिपोर्ट दी है।’ पीएनबी ने कहा, ‘कंपनी ने बैंक कोष का गबन किया और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बही-खतों में गड़बड़ की।

फिलहाल मामला एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में काफी आगे बढ़ चुका है और बैंक अच्छी वसूली की उम्मीद कर रहा है।’ इससे पहले, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पीएनबी के साथ भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने 2 अरब डॉलर की धोखाधड़ी की। यह मामला फरवरी 2018 में सामने आया। मोदी ने विदेशों में अन्य भारतीय बैंकों से कर्ज लेने को लेकर पीएनबी शाखाओं से गलत तरीके से गारंटी ऋणपत्र प्राप्त किए। इसकी सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय अ‍ैर अन्य एजेंसियां जांच कर रही हैं।

इससे पहले 6 अप्रैल को सीबीआई ने 2300 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में भूषण स्टील एंड पावर लिमिटेड के कई ठिकानों पर छापा मारा था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह तलाशी दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़ और कोलकाता में कंपनी के ऑफिस और कंपनी के निदेशक और प्रोमोटर्स के रिहायशी परिसरों की तलाशी ली थी।

एजेंसी ने धोखाधड़ी के मामले में कंपनी के निदेशकों, अज्ञात सरकारी कर्मचारियों और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया था। कंपनी के निदेशकों पर सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर षड्यंत्र रचने और बैंक/वित्तीय संस्थानों/ सरकारी खजाने से धोखाधड़ी करने का आरोप है। इससे पहले गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय ने भूषण स्टील के पूर्व सीएमडी नीरज सिंगल को भी गिरफ्तार किया था।

(भाषा से इनपुट)

Next Stories
1 50,000 से अधिक के कैश लेन-देन में अब पैन की जगह हो सकता है आधार का इस्तेमाल
2 7th Pay Commission: निर्मला के बजट से सरकारी कर्मियों को निराशा, न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी नहीं
3 Budget 2019: आधार से फाइल होगा ITR, नहीं पड़ेगी PAN की जरूरत- निर्मला सीतारमण
ये पढ़ा क्या?
X