75 फीसदी पीएफ कोरोना के संकट में करेगा मदद, जानें- क्या है निकालने का तरीका, श्रम मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

Provident Fund withdrawal process: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश भर में आए आर्थिक संकट के मद्देनजर सरकार ने पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए 75 फीसदी तक की रकम निकालने की अनुमति दी है। इसे लेकर अब पीएफ जमा करने वाली संस्था एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने भी सुविधा देना शुरू कर दिया है।

provident fund
प्रोविडेंट फंड की 75 फीसदी निकासी है बेहद आसान

Provident Fund withdrawal process: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश भर में आए आर्थिक संकट के मद्देनजर सरकार ने पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए 75 फीसदी तक की रकम निकालने की अनुमति दी है। इसे लेकर अब पीएफ जमा करने वाली संस्था एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने भी सुविधा देना शुरू कर दिया है। इससे पहले शनिवार को केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में गजट के जरिए अधिसूचना जारी की।

इससे देश के 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों को फायदा होगा। वे अकाउंट में जमा 75 फीसदी राशि या तीन महीने की सैलरी और डीए, जो भी कम होगा, निकाल सकेंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किए गए इस ऐलान के तहत यदि खाताधारक के दस्तावेज पूरे होते हैं तो फिर महज तीन दिनों के अंदर ही बैंक अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएंगी। आइए जानते हैं, कैसे आप आसानी से निकाल सकते हैं पीएफ की अपनी राशि…

…तो तीन दिन में खाते में आ जाएगी रकम: यदि आपके पीएफ खाते के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से बैंक और आधार की डिटेल जुड़ी हुई है तो फिर आप खुद ही ऑनलाइन क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक पर जाना होगा। इस प्रॉसेस के लिए आपको अपने एंप्लॉयर के पास भी नहीं जाना होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यदि आपके दस्तावेज पूरे होते हैं तो फिर महज तीन दिन के भीतर ही क्लेम की गई राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी।

ऐसे लोग ऑनलाइन नहीं कर पाएंगे क्लेम: प्रोविडेंट फंड कमिश्नर का कहना है कि उनकी ओर से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं कि पीएफ की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सके। हालांकि कई मामलों में लोगों को कुछ फिजिकल वर्क भी करना पड़ सकता है। यदि आपका बैंक खाता और आधार यूएएन से लिंक नहीं हैं या फिर आपकी KYC पूरी नहीं है तो फिर आपको निकासी की प्रक्रिया के लिए एंप्लॉयर से संपर्क करना होगा। हालांकि ऐसे मामलों में भी ईपीएफओ ने फील्ड ऑफिसर्स को आदेश दिया है कि लोगों को ज्यादा परेशानी न उठानी पड़े और प्राथमिकता के आधार पर उन्हें मदद दी जाए।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट