6 करोड़ नौकरीपेशा को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, पीएफ खाते में जमा हो सकता है ब्याज का पैसा, ऐसे चेक करें बैलेंस

Provident Fund, EPF: एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले नौकरीपेशा लोगों के प्रोविडेंट फंड का प्रबंधन करता है। ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को हर साल ब्याज का भुगतान भी करता है। इससे एंप्लॉयीज के प्रोविडेंट फंड खाते में बड़ा फंड इकट्ठा हो जाता है।

epfo, epfo news
करोड़ों सब्सक्राइबर्स से जुड़ी एक अहम खबर आई है

यदि आप नौकरीपेशा है तो आपको प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ खाते को लेकर जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी ईपीएफओ इस महीने के अंत तक 6 करोड़ से ज्यादा नौकरीपेशा लोगों के पीएफ खाते में वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज जमा कर सकता है।

ईपीएफओ इस समय पीएफ खातों पर 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वित्त वर्ष 2020-21 में पीएफ खातों में जमा के बदले निकासी ज्यादा रही थी। इस कारण ईपीएफओ ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। कोविड-19 संक्रमण सामने आने के बाद ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दरों को घटाकर 8.5% कर दिया था। पीएफ खातों पर मिलने वाली ब्याज का यह 7 साल का निचला स्तर है।

चार तरीकों से चेक कर सके हैं पीएफ खाते का बैलेंस: यदि आप नौकरीपेशा हैं और ईपीएफओ के सब्सक्राइबर हैं तो चार तरीके से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप मिस्ड कॉल, ऑनलाइन, उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। पीएफ खाते के साथ यूएएन, मोबाइल, पैन और आधार नंबर का लिंक होना जरूरी है।

मिस्ड कॉल: आप मिस्ड कॉल के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके बाद ईपीएफओ आपको मैसेज के जरिए पीएफ खाते की जानकारी देगा।

ऑनलाइन: इसके लिए आपको epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा। यहां पर e-passbook पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड एंटर करना होगा। सारी जानकारी सबमिट करने के बाद फिर एक नया पेज खुलेगा। यहां पर अपनी मैंबर आईडी चुननी होगी। इसके बाद आपके पीएफ खाते की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

उमंग ऐप: इसके जरिए पीएफ बैलेंस की जानकारी करने के लिए उमंग ऐप में EPFO पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Employee centric services पर क्लिक करना होगा। इसके बाद View Passbook पर क्लिक करना होगा। यहां आपको यूएएन नंबर और ओटीपी सबमिट करना होगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। ओटीपी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आएगी।

एसएमएस: आप एसएमएस के जरिए भी पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से EPFOHO स्पेस UAN लिखकर 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद ईपीएफओ आपको पिछले योगदान और कुल बैलेंस की जानकारी मैसेज के साथ देगा। यह सेवा हिन्दी-अंग्रेजी समेत कुल 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X