ताज़ा खबर
 

पीएफ खाते में जमा हैं 2 लाख रुपये तो कितने निकाल सकते हैं आप? जानें- क्या है तरीका और क्या हैं नियम

provident fund withdrawal process: पीएफ खाते के जरिए 75 पर्सेंट तक की रकम या फिर तीन महीने की सैलरी के बराबर की पूंजी, जो भी कम हो, आप कोरोना के इस संकट में निकाल सकते हैं। पीएफ निकासी के लिए यह आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है।

provident fundजानें, कोरोना के संकट में कैसे और कितनी रकम निकाल सकते हैं

कोरोना के इस संकट के बीच देश के करोड़ों लोगों की नौकरियों पर संकट के बादल छा गए हैं और रोजमर्रा के खर्च तक की किल्लत पैदा हो सकती है। इस बीच प्रोविडेंट फंड की निकासी की अनुमति देकर सरकार ने बड़ी राहत दी है। कोई भी पीएफ सबस्क्राइबर महज दो से तीन वर्किंग डेज के दौरान राशि निकाल सकते हैं। मान लीजिए कि आपके पीएफ खाते में दो लाख रुपये की रकम जमा हैं तो इस संकट में आप कितनी रकम निकाल सकते हैं और क्या है इसका तरीका। आइए जानते हैं…

पीएफ खाते के जरिए 75 पर्सेंट तक की रकम या फिर तीन महीने की सैलरी के बराबर की पूंजी, जो भी कम हो, आप कोरोना के इस संकट में निकाल सकते हैं। पीएफ निकासी के लिए यह आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। यही नहीं यदि आपकी कोई पुरानी पेमेंट बाकी है, तब भी COVID-19 के तहत आप क्लेम कर सकते हैं। हालांकि यह बात ध्यान रखने की है कि कोरोना संकट के नाम पर आप सिर्फ एक बार ही पीएफ की निकासी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मान लीजिए कि आपके पीएफ खाते में 2 लाख रुपये की रकम जमा है तो फिर 75 फीसदी के नियम के मुताबिक आप 1,50,000 रुपये के हकदार हैं। लेकिन आपका मासिक बेसिक वेतन+डीए 30,000 रुपये है तो तीन महीने की सैलरी 90,000 रुपये होती है। आपकी तीन महीने की सैलरी 75 फीसदी की रकम के मुकाबले कम है, इसलिए आप तीन महीने की सैलरी के बराबर की रकम यानी 90,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। यही नहीं यदि आपकी बेसिक सैलरी+DA 40,000 रुपये है तो फिर आपकी तीन महीने की सैलरी 1,20,000 रुपये बनती है। इस तरह आप 1,20,000 रुपये निकाल सकते हैं।

तब सैलरी नहीं, 75 फीसदी हिस्सा निकाल पाएंगे: यदि आपकी मासिक सैलरी 55,000 रुपये और तीन महीने में 1,65,000 रुपये होते हैं। ऐसे में आप इतनी राशि की बजाय 1,50,000 रुपये निकाल सकते हैं, जो पीएफ खाते में जमा रकम के 75 फीसदी के बराबर है। इसलिए क्योंकि आपकी तीन महीने की सैलरी 75 फीसदी पीएफ की रकम से ज्यादा है। ऐसे में आप 1,50,000 रुपये ही निकाल पाएंगे।

जानें, कैसे निकाल सकते हैं रकम

आपको सबसे पहले https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface में लॉग इन करना होगा।

इसके बाद आपको Online Services टैब पर क्लिक करना होगा और फिर क्लेम के ऑप्शन पर क्लेम करना होगा।

यहां आपको अपने बैंक खाते की डिटेल दर्ज करनी होगी और उसका वेरिफिकेशन करना होगा।

बैंक के वेरिफिकेशन के बाद Proceed for Online Claim पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में PF Advance (Form 31) पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको पीएफ की निकासी के कारण के तौर पर ‘Outbreak of pandemic (COVID-19)’ चुनना होगा।

आपको जितनी राशि की जरूरत है, वह दर्ज करनी होगी। इसके अलावा अपने पते की जानकारी देनी होगी और चेक की कॉपी अपलोड करनी होगी।

इसके बाद ‘Get Aadhaar OTP’ पर क्लिक करना होगा।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा।

इसके साथ ही प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और अप्रूवल के बाद तीन कार्यदिवसों के भीतर आपके खाते में राशि ट्रांसफर हो जाएगी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में नहीं निकाल पाए हैं मैच्योर PPF खाते से पैसा तो चिंता नहीं, मिलता रहेगा ब्याज, जानें क्या है नियम
2 आरबीआई ने 40 टन बढ़ाया सोने का भंडार, विदेशों में रखा है आधा सोना, जानें- क्यों गोल्ड खरीदता है रिजर्व बैंक
3 एक महीने में ही बिगड़ गई लोगों की आर्थिक हालत, माइक्रो लोन लेने वाले 70 फीसदी लोगों ने मांगी कर्ज में राहत