Provident Fund अकाउंट देखने के लिए जरूरी है UAN का एक्टिवेशन, जानें- क्या है प्रक्रिया और कैसे कर सकते हैं EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन

UAN activation on EPFO portal: अपने UAN को एक्टिवेट करने के बाद आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना UAN नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा दिया गया पासवर्ड भरने के बाद कैप्चा फिल करना होगा।

Provident fund
जानें, कैसे एक्टिवेट होग UAN

यदि एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) के खाताधारक हैं तो आपके लिए तमाम जानकारियां ई-सेवा पोर्टल पर उपलब्ध रहती हैं। यहां आप अपने पीएफ के स्टेटमेंट को देख सकते हैं, राशि निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अकाउंट ट्रांसफर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा नॉमिनेशन भी फाइल कर सकते हैं। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के लिए जरूरी है कि खुद को पहले ईपीएफओ पोर्टल पर रजिस्टर किया जाए। इसके बाद ही आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं इसकी प्रक्रिया…

EPFO के पोर्टल पर यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक पर जाना होगा।

यहां पहुंचकर आपको Activate UAN पर क्लिक करना होगा। UAN का अर्थ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपने PAN, मेंबर आईडी, आधार या फिर UAN को दर्ज करना होगा। इसके बाद नाम, नंबर, जन्मतिथि दर्ज करानी होगी। इसके बाद कैप्चा कोड भरना होगा। यह सभी जानकारियां आपको वही भरनी होंगी, जो आपने ईपीएफओ का फॉर्म भरते वक्त भरी थीं।

इसे भरने के बाद आपको Get Authorization Pin का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करते ही आपके पास एक ओटीपी जाएगा। उसे भरने के बाद आपको ‘Validate OTP and activate UAN’ पर क्लिक करना होगा।

आपको मोबाइल में यूएएन के एक्टिवेट होने का मेसेज जाएगा। इसमें आपको ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन के लिए पासवर्ड भी भेजा जाएगा। इस पासवर्ड को एक बार लॉग इन के बाद बदला जा सकता है।

EPFO पोर्टल पर कैसे करें लॉग इन
अपने UAN को एक्टिवेट करने के बाद आप ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना UAN नंबर दर्ज करना होगा। इसके अलावा दिया गया पासवर्ड भरने के बाद कैप्चा फिल करना होगा। सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको साइन इन पर क्लिक करना होगा। आप अपने अकाउंट पर पहुंच जाएंगे।

पासबुक देखने के लिए करना होगा इंतजार
यदि आप अपने अकाउंट पर लॉगइन के बाद यह जानना चाहते हैं कि आखिर आपके पीएफ खाते का बैलेंस क्या है तो फिर इसके लिए आपको 6 घंटे का इंतजार करना होगा। UAN एक्टिवेशन के 6 घंटे बाद ही आप पासबुक में बैलेंस देख सकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।