ताज़ा खबर
 

LPG सिलेंडरों की कीमत में 144 रुपये का बड़ा इजाफा, 7 महीने में 221 रुपये महंगी हुई बिना सब्सिडी वाली घरेलू गैस

Subsidy on LPG cylinders: इस इजाफे का असर उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थियों पर भी नहीं होगा। कीमतों में इस बढ़ोतरी के बाद भी सरकार की ओर से उन्हें मिलने वाली छूट पहले की तरह ही जारी रहेगी।

एलपीजी गैस सिलिंडर।

LPG cylinder price increased: घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 144.5 रुपये का बड़ा इजाफा हुआ है। एलपीजी गैस का गैर-सब्सिडी वाला 14.2 किलो का सिलेंडर दिल्ली में अब 858.50 रुपये में मिल रहा है। बता दें कि पिछले साल 1 जुलाई से अब तक यानी करीब 7 महीनों में ही सिलेंडर के दाम में 221 रुपये का बड़ा इजाफा हुआ है। 1 जुलाई, 2019 को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 637 रुपये थी। तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी देते हुए कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इजाफा होने के चलते ऐसा किया गया है।

हालांकि सरकार की ओर से सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों के लिए छूट पहले की तरह ही जारी रहेगी। अब तक सरकार छूट पाने वाले ग्राहकों को 153.86 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दे रही थी। अब सरकार 291.48 रुपये की सब्सिडी देगी। इस तरह सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों को एक सिलेंडर के लिए 567 रुपये का भुगतान करना होगा। जनवरी 2014 के बाद घरेलू सिलेंडर के दाम में एक साथ किया गया यह सबसे बड़ा इजाफा है। तब सिलेंडर के दामों में एकमुश्क 220 रुपये बढ़े थे और गैर-सब्सिडी वाले ग्राहकों को 1,241 रुपये चुकाने पड़ रहे थे।

सब्सिडी वाले ग्राहकों पर असर नहीं: इंडियन ऑयल की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक सब्सिडी पाने वाले ग्राहकों को पहले की तरह ही छूट मिलती रहेगी। साफ है कि इस इजाफे के चलते सब्सिडी के दायरे में न आने वाले या फिर पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर छूट का लाभ छोड़ने वाले ग्राहकों को अधिक दाम चुकाने होंगे।

उज्ज्वला स्कीम के 8 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगी 312 रुपये की छूट: इस इजाफे का असर उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थियों पर भी नहीं होगा। कीमतों में इस बढ़ोतरी के बाद भी सरकार की ओर से उन्हें मिलने वाली छूट पहले की तरह ही जारी रहेगी। अब तक उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थियों को 174 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलती थी, जो अब बढ़कर 312.48 रुपये हो गई है। उज्ज्वला स्कीम से जुड़े लोगों को प्रति सिलेंडर 546 रुपये ही चुकाने होंगे। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में घरेलू गैस कनेक्शन दिए हैं। इसके अलावा उन्हें हर सिलेंडर पर सब्सिडी भी दी जा रही है।

Next Stories
1 रियलटी फर्म HDIL ने खुद को घोषित किया दिवालिया, बेघर घूम रहे 1,500 झुग्गीवासी, महाराष्ट्र सरकार और कंपनी के खिलाफ हाई कोर्ट में लगाई गुहार
2 Atal Pension Yojna benefits and rules: अटल पेंशन योजना से जुड़े दो करोड़ लोग, आप भी ले सकते हैं फायदा, जानिए- नियम व शर्तें
3 Income Tax deductions: अब भी इन योजनाओं के निवेश पर मिलेंगी टैक्स छूट, जानिए- कैसे ले सकते हैं फायदा और क्या हैं प्रावधान
ये पढ़ा क्या?
X