ताज़ा खबर
 

थोक मुद्रास्फीति फरवरी में उछल कर 6.55 प्रतिशत पर, खाद्य, ईंधन महंगे

अनाज और ईंधन महंगे होने से थोक मुद्रास्फीति की दर फरवरी में उछल कर 6.55 प्रतिशत हो गयी। यह इसका 39 माह का उच्चतम स्तर है।

Author March 15, 2017 12:14 pm
ईंधन वर्ग की मुद्रास्फीति फरवरी में 21.02 प्रतिशत पर पहुंच गयी जबकि जनवरी में यह 18.14 प्रतिशत थी।

अनाज और ईंधन महंगे होने से थोक मुद्रास्फीति की दर फरवरी में उछल कर 6.55 प्रतिशत हो गयी। यह इसका 39 माह का उच्चतम स्तर है। जनवरी में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति 5.25 प्रतिशत थी। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी में मुख्य रूप से अनाज, चावल और फलों के दामों में तेज उच्च्छाल से खाद्य वर्ग की मुद्रास्फीति 2.69 प्रतिशत पर पहुंच गयी। जनवरी में खाद्य वर्ग में थोक भाव सालाना आधार पर 0.56 प्रतिशत कम हुए थे।

इसी तरह ईंधन वर्ग की मुद्रास्फीति फरवरी में 21.02 प्रतिशत पर पहुंच गयी जबकि जनवरी में यह 18.14 प्रतिशत थी। सरकार ने थोक मूल्य सूचकांक के दिसंबर के संशोधित आंकड़ों के आधार पर उस माह की मुद्रास्फीति 3.68 प्रतिशत कर दी है। प्रारंभिक आंकड़ों में इसे 3.39 प्रतिशत बताया गया था।

वंबर के थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों में संशोधन के बाद यह 3.38 प्रतिशत रही जो पहले 3.15 प्रतिशत अनुमानित थी। थोक महंगाई में जहां वृद्धि देखी गई है वहीं खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में पांच साल के निचले स्तर यानी 3.17 प्रतिशत पर रही थी। पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखा था। इससे निकट भविष्य में किसी तरह की दरों में कटौती नहीं होने का संकेत मिलता है। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने जनवरी-मार्च तिमाही में महंगाई को पांच प्रतिशत से नीचे रखने का लक्ष्य रखा है लेकिन ईंधन की वैश्विक कीमतों में वृद्धि और विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव से अगले वित्त वर्ष में महंगाई पर दबाव बना रह सकता है।

सब्जियों में थोक महंगाई जनवरी में शून्य से 32.32 प्रतिशत नीचे रही है जो लगातार पांचवे महीने भी महंगाई में कमी को दिखाता है। इसके पीछे अहम वजह प्याज की कीमतों में शून्य से नीचे 28.86 प्रतिशत कमी आना है। दालों में थोक मुद्रास्फीति जनवरी में 6.21 प्रतिशत रही जो इससे पहले दिसंबर में 18.12 प्रतिशत थी। विनिर्मित वस्तुओं की मुद्रास्फीति जनवरी में मामूली तौर पर बढ़कर 3.99 प्रतिशत रही जो दिसंबर 2016 में 3.67 प्रतिशत थी। चीनी की कीमतें भी जनवरी में 22.83 प्रतिशत की दर से बढ़ी हैं।

वोडॉफोन कस्टमर्स के लिए खुशखबरी; 1GB डाटा पैक की कीमत में मिलेगा 10 जीबी डाटा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App