ताज़ा खबर
 

अनिल अंबानी से मिलती है ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया प्रमोद मित्तल की कहानी, तब भाई ने 2200 करोड़ देकर बचाया था

प्रमोद मित्तल पर भारत की सरकारी कंपनी स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का 2,210 करोड़ रुपये बकाया था। इस रकम को लक्ष्मी मित्तल ने अदा किया था और इस तरह से प्रमोद मित्तल कानूनी कार्रवाई से बच सके थे।

pramod mittal anil ambaniप्रमोद मित्तल और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी

एक दौर में बेटी की शादी में 505 करोड़ रुपये की रकम खर्च करके चर्चा में आए प्रमोद मित्तल अब ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया घोषित हो गए हैं। मशहूर कारोबारी और स्टील किंग कहे जाने वाले लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल को बीते साल ही लंदन की इन्सॉल्वेंसी ऐंड कंपनीज कोर्ट ने दिवालिया घोषित कर दिया था। तब उनके पास 130 मिलियन पाउंड का कर्ज था। अब उन्होंने दावा किया है कि उनके ऊपर 2.5 अरब पाउंड से ज्यादा का कर्ज है। इसमें से 1.1 मिलियन पाउंड का कर्ज उन्होंने पत्नी संगीता से ले रखा है, जबकि बेटे दिव्येश से उन्होंने 2.4 मिलियन पाउंड का लोन लिया है। अपने ब्रदर-इन-लॉ अमित लोहिया का भी उन पर 1.1 मिलियन पाउंड का कर्ज है।

प्रमोद मित्तल पर भारत की जांच एजेंसी सीबीआई ने भी एफआईआर दर्ज की थी, लेकिन बीते साल बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल की मदद के चलते वह कार्रवाई से बच गए थे। दरअसल प्रमोद मित्तल पर भारत की सरकारी कंपनी स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का 2,210 करोड़ रुपये बकाया था। इस रकम को लक्ष्मी मित्तल ने अदा किया था और इस तरह से प्रमोद मित्तल कानूनी कार्रवाई से बच सके थे। लक्ष्मी मित्तल की दानवीरता को लेकर प्रमोद मित्तल ने धन्यवाद देते हुए कहा था, ‘मैं अपने भाई लक्ष्मी मित्तल का बहुत आभारी हूं, जिन्होंने स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में मेरे बकाये को चुकाने में मदद की। इसके चलते सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार पेमेंट करने में मदद मिली है।’

बीते साल लंदन की कोर्ट में प्रमोद मित्तल ने कहा था कि मेरी कोई निजी आय नहीं है। उनका कहना था कि मेरी पत्नी आर्थिक तौर पर मुझसे पूरी तरह से अलग और स्वतंत्र है। प्रमोद मित्तल ने कहा था कि हम लोगों के अलग-अलग बैंक खाते हैं और उनकी इनकम के बारे में मुझे बेहद कम जानकारी है। मेरा मासिक खर्च करीब 2,000 से 3,000 पाउंड तक का है, जो मेरा परिवार और पत्नी वहन करते हैं। यहां तक कि बैंकरप्सी की लीगल कॉस्ट भी थर्ड पार्टी की ओर से दी जा रही है। कुछ इसी तरह के तर्क अनिल अंबानी ने भी पिछले दिनों लंदन की ही अदालत में दिए थे।

अकसर लक्ष्मी मित्तल और प्रमोद मित्तल के कारोबारी जीवन की तुलना भारत के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी और उनके छोटे भाई अनिल अंबानी से की जाती हैं। अंबानी फैमिली की तरह ही दोनों भाईयों का बंटवारा 1994 में हुआ था। इसके बाद लक्ष्मी मित्तल ने आर्सेलर मित्तल के तौर पर काम जारी रखा। आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी है। वहीं प्रमोद मित्तल की कंपनी ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स लिमिटेड दिवालिया हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में टॉप 3 में नहीं कोई सरकारी बैंक, 10 बैंकों में सिर्फ एसबीआई और पीएनबी को मिली जगह
2 EPFO को इक्विटी मार्केट में निवेश पर लगातार हो रहा नुकसान, संसदीय पैनल ने उठाए इन्वेस्टमेंट पर सवाल
3 मुकेश अंबानी से डील के फ्यूचर पर संकट? किशोर बियानी के खिलाफ जेफ बेजोस के मुकदमे पर शुरू हुई सुनवाई
ये पढ़ा क्या?
X