ताज़ा खबर
 

कैसे खुलेगा प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता, जानिए- पूरी प्रक्रिया, 20 करोड़ महिलाओं के अकाउंट में तीन महीने तक आएंगे 500 रुपये

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: मोदी सरकार के आने के बाद लॉन्च हुई इस स्कीम के तहत यह प्लान तैयार किया गया था कि सभी सरकारी योजनाओं की राशि को डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता खुलना चाहिए।

पीएम जनधन योजना के तहत मिलते हैं कई फायदे।

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते प्रभावित लोगों को सरकार ने राहत दी है। सरकार की ओर से जारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है। इसी स्कीम के तहत 20 करोड़ महिलाओं को जून तक हर महीने 500 रुपये जनधन खाते में दिए जाएंगे। 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद लॉन्च हुई इस स्कीम के तहत यह प्लान तैयार किया गया था कि सभी सरकारी योजनाओं की राशि को डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता खुलना चाहिए। जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जनधन खातों के जरिए ही गैस सब्सिडी से लेकर तमाम योजनाओं का पैसा सरकार ट्रांसफर करती है। आइए जानते हैं, कैसे खुलवा सकते हैं जनधन खाता…

कहां मिलेगा फॉर्म: प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आप पीएम जनधन योजना की वेबसाइट या फिर किसी भी बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। बैंकों की शाखाओं पर भी इसके फॉर्म उपलब्ध हैं।

लगेंगे कौन से दस्तावेज: जनधन अकाउंट खुलवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड या केंद्र सरकार की ओर से जारी कोई भी दस्तावेज मान्य है।

KYC डिटेल: जनधन अकाउंट के लिए आपको सिर्फ एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देना होगा और फॉर्म भरकर देना होगा। इस अकाउंट को खोलने के लिए कोई चार्ज नहीं देना है और मिनिमम बैलेंस का भी नियम नहीं है। हालांकि अपनी ओर से आप राशि जमा करना चाहें तो कर सकते हैं।

भरा हुआ फॉर्म और दस्तावेज ले नजदीकी शाखा पर जाएं: फॉर्म भरने और जरूरी दस्तावेजों को लगाने के बाद आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा पर जा सकते हैं। दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।

एटीएम और ओवरड्राफ्ट की सुविधा: जनधन योजना के तहत खुले खाते बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट के तहत आते हैं। इन पर ग्राहकों को डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की सुविधाएं मिलती हैं।

10 साल से अधिक आयु के नाबालिग का भी खुल सकता है अकाउंट: जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक आयु के नाबालिग बच्चों का भी अकाउंट खुल सकता है। एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रुपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना के संकट काल में 1 लाख भिखारियों के भी खाने का इंतजाम कर रही सरकार, दिल्ली, मुंबई समेत 10 शहरों में चलेगी स्कीम
2 भारत की जीडीपी ग्रोथ के 2.6 पर्सेंट पर सिमटने की आशंका, 30 साल के निचले स्तर पर होगी अर्थव्यवस्था, 21 दिन में डूबेंगे 8 लाख करोड़
3 30 जून तक बढ़ सकती है प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी तारीख, फ्लैट की खरीद पर छूट का मौका