ताज़ा खबर
 

PM Kisan सम्मान निधि स्कीम के दो साल पूरे, कृषि मंत्री ने बताया आगे का प्लान

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना में पात्र लाभार्थी किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi, Pradhan Mantri Kisan, modi gov 2 साल की अवधि में 10.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की गई है। (photo-indian express)

साल 2019 में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का नाम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है। योजना के दो साल पूरे हो गए हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के मुताबिक इन 2 साल की अवधि में 10.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की गई है। इस दौरान 1.15 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का लाभ ट्रांसफर किया गया है। स्कीम की शुरुआत के समय सिर्फ 18 दिनों में, लाभार्थियों की पहचान से लेकर वेबसाइट पर देने तक पूरी प्रक्रिया संपन्न करते 1 करोड़ से अधिक किसानों को 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि ट्रांसफर करने का इतिहास रचा गया था।

कृषि मंत्री ने बताया कि यह योजना भारत के इतिहास में मील का पत्थऱ है। लगभग पौने 11 करोड़ किसान इससे लाभान्वित हो रहे हैं और बाकी बचे पात्र किसानों को भी इसका फायदा मिलेगा। नरेंद्र तोमर ने इसके लिए राज्य सरकारों से अभियान चलाने का आग्रह किया है।

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि स्कीम के सफल क्रियान्वयन में राज्यों की अच्छी भूमिका रही है। उन्होंने राज्यों को धन्यवाद देते हुए अनुरोध किया कि जल्दबाजी या लापरवाही में गलतियां नहीं हो और सभी पात्र किसानों को सम्मान निधि मिलें, इसके लिए अभियान चलाकर बाकी किसानों को भी योजना का लाभ पहुंचाया जाए। गांवों और राज्यों में ऐसे किसानों की संख्या ‘जीरो’ करने का प्रयास करें।

नरेंद्र तोमर ने कहा कि इस ऐतिहासिक स्कीम के लिए केंद्र सरकार के पास पर्याप्त बजट है। आपको बता दें कि योजना में पात्र लाभार्थी किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है।

कृषि मंत्री के मुताबिक प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ऐसी योजनाओं-कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों एवं कृषि क्षेत्र की प्रगति, विशेषकर छोटे व सीमांत किसानों के लिए चौतरफा प्रयास कर रही है।

Next Stories
1 ना नशा, ना नॉन-वेज, प्योर वेजिटेरियन हैं अनिल अंबानी, कोर्ट के सामने खुले थे कई बड़े राज
2 7th Pay Commission news: 28 फरवरी तक जमा करना होगा ये डॉक्युमेंट, वर्ना पेंशन में आएगी दिक्कत
3 मुकेश अंबानी की रिलायंस बनाएगी एक नई कंपनी, ऐलान के बाद निवेशकों के पैसे को लगे पंख
ये पढ़ा क्या?
X