सबसे सस्ता लोन: पीपीएफ खाते से महज एक फीसदी ब्याज पर ऐसे उठा सकते हैं कर्ज, आसान है प्रोसेस

अगर आप इसके लिए योग्य हैं तो इससे सस्ता लोन आपको कहीं नहीं मिलेगा। आप जरूरत पड़ने पर अपने पीपीएफ खाते से महज एक प्रतिशत की ब्याज दर पर कर्ज ले सकते हैं। यह कर्ज किसी भी बैंक या डाकघर से लिया जा सकता है।

PPF Loan
पीपीएफ पर महज एक प्रतिशत ब्याज पर लोन मिल सकता है। (Express Photo)

सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ खाते (PPF Account) को आमतौर पर कर की बचत कराने वाला निवेश माना जाता है। हालांकि इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। जरूरत पड़ने पर पीपीएफ खाता आपको सबसे सस्ता लोन (Loan On PPF) भी दिला सकता है। इस लोन (PPF Loan) पर ब्याज भी महज एक फीसदी की दर से लगता है।

हर किसी को नहीं मिल सकता PPF LOAN

हालांकि यह लोन हर किसी को नहीं मिल सकता है। पीपीएफ लोन से संबंधित नियमों के अनुसार, यदि आपका पीपीएफ खाता खुले तीन साल से छह साल का समय हुआ है, तो आप महज एक प्रतिशत ब्याज पर लोन ले सकते हैं।

मान लीजिये कि आपने 2015 में नौकरी की शुरुआत की और आपका पीपीएफ खाता खुल गया। इस स्थिति में आप 2018 से 2021 के बीच पीपीएफ पर लोन ले सकते हैं। इस लोन की सबसे खास बात है कि यह आप इसे अधिकतम 36 महीने के लिए ले सकते हैं। अर्थात आपको यह लोन 36 महीने में चुकाना होगा।

36 महीने में नहीं चुकाने पर बढ़ जाएगा ब्याज

संभव है कि आपकी परिस्थितियां ठीक नहीं हो पाई हों और आप 36 महीने में लोन नहीं चुका पाए हों, ऐसे में 36 महीने के बाद ब्याज बढ़ जाएगा। तय अवधि तक जहां आप महज एक प्रतिशत ब्याज दे रहे थे, इसके बाद आपको छह प्रतिशत ब्याज भरना पड़ेगा। पीपीएफ खाते पर एक बार में एक ही कर्ज लिया जा सकता है। यदि आपने एक बार कर्ज ले लिया है, तो जब तक उसे चुका नहीं देते हैं, दूसरा कर्ज नहीं मिल सकेगा।

पीपीएफ पर लोन की एक और विशेष बात है कि कर्ज ले लेने के बाद भी आपको बची राशि पर ब्याज मिलता रहता है। इसे उदाहरण से ऐसे समझिए। यदि आपके खाते में एक लाख रुपये हैं और आपने 50 हजार का लोन लिया है। इस स्थिति में आपके खाते में 50 हजार रुपये बचे रह जाते हैं। इस बचे 50 हजार पर आपको पीपीएफ का तय ब्याज मिलता रहेगा, जो फिलहाल (अप्रैल से जून 2021 के लिए) 7.1 प्रतिशत है।

PPF Account पर इतना उठा सकते हैं लोन

पीपीएफ पर लोन में आपको खाते में उपलब्ध राशि का एक हिस्सा ही मिल सकता है। आप जिस साल लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उससे दो साल पहले जो राशि आपके खाते में थी, उसके 25 प्रतिशत तक का लोन आप ले सकते हैं। मान लीजिए कि आप आज यानी 30 सितंबर 2021 को लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं। यह वित्त वर्ष 2021-22 है। ऐसे में आपको 2019-20 के अंत में उपलब्ध राशि यानी 31 मार्च 2020 को खाते में जमा राशि के 25 प्रतिशत के बराबर लोन मिल सकता है।

पीपीएफ खाते के छह साल हो जाने के बाद आप जरूरत पड़ने पर इसका कुछ हिस्सा निकाल सकते हैं। यह निकासी वैसी ही होती है, जैसे आप आम बचत खाते से निकासी करते हैं। इसके एवज में आपको कोई ब्याज नहीं भरना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: नौकरी बदलने के बाद घर बैठे ऐसे ट्रांसफर करें पीएफ, सिंपल है ऑनलाइन प्रक्रिया

यह है Loan On PPF की प्रक्रिया

पीपीएफ लोन लेने के लिए आपको फॉर्म डी भरने की जरूरत होगी। इस फॉर्म में आपको बताना होगा कि आप किस पीपीएफ खाते से कितना लोन लेना चाहते हैं। फॉर्म डी के साथ आपको पीपीएफ खाते के पासबुक की कॉपी भी देनी होगी। यह लोन आप किसी भी बैंक या डाकघर से ले सकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट