पासपोर्ट से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न तक ये पांच सेवाएं भी देते हैं पोस्ट ऑफिस, आपको घर के नजदीक मिलेगी सुविधा

Post Office Services: पोस्ट ऑफिस का मुख्य कार्य पोस्टल सेवाएं देना है। लेकिन अब यह पासपोर्ट, इनकम टैक्स रिटर्न, लाइफ सर्टिफिकेट, आधार में मोबाइल नंबर अपडेट और बैंकिंग सेवाएं भी देता है। पोस्ट ऑफिस के जरिए लोगों को अपने घर के नजदीक सेवाएं मिल जाती हैं।

how to add passport number in covid vaccination certificate, how to add passport number in covid vaccine certificate, how to add passport in vaccine certificate,
पासपोर्ट बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक है। (फोटोः Jaipal singh, The indian express)

पोस्ट ऑफिस सरकार का काफी पुराना विभाग है। पोस्ट ऑफिस का पूरे देश में बड़ा नेटवर्क है। इसका मुख्य काम लोगों के पत्रों को उन तक पहुंचाना है। देश के कोने-कोने में ऑफिस होने के कारण यह पत्राचार का काफी लोकप्रिय माध्यम है।

समय के साथ पोस्ट ऑफिस विभाग ने अपने कामकाज में काफी बदलाव किया है। बड़ा नेटवर्क होने के कारण लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए पोस्ट ऑफिस ने कई नई सेवाएं शुरू की हैं। इसमें पासपोर्ट से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न जैसी सेवाएं शामिल हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की पोस्टल सेवाओं से अलग पांच और सेवाओं की जानकारी देने जा रहे हैं।

1- पासपोर्ट बनाना: वैसे तो पासपोर्ट बनाने का कार्य विदेश मंत्रालय के अधीन पासपोर्ट सेवा केंद्रों के जरिए किया जाता है। लेकिन इन केंद्रों तक लोगों की पहुंच ना होने के कारण पोस्ट विभाग ने पोस्ट ऑफिस के जरिए पासपोर्ट बनाने की सुविधा शुरू की है। इसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को पासपोर्ट से जुड़ी सेवाएं देना है। लोग अपने नजदीक पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र के जरिए पासपोर्ट बनवा सकते हैं। हालांकि, अभी यह सेवा सभी पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध नहीं है।

2- इनकम टैक्स रिटर्न: लोगों को ज्यादा से ज्यादा इनकम टैक्स देने को प्रेरित करने के उद्देश्य से इनकम टैक्स विभाग ने पोस्ट ऑफिस के जरिए भी रिटर्न दाखिल करने की सुविधा दी है। अब करदाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के जरिए भी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

3- लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस फॉर सीनियर सिटीजन एंड पेंशनर्स: सीनियर सिटीजंस और पेंशनर्स को सरकार की ओर से हर महीने पेंशन मिलती है। पेंशन को जारी रखने के लिए लाभार्थियों को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए पोस्ट ऑफिस विभाग ने सीनियर सिटीजन और पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट सेवा शुरू की है। इसके तहत सीनियर सिटीजन और पेंशनर पोस्ट ऑफिस से अपना लाइफ सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

4- आधार में मोबाइल नंबर अपडेट: पोस्ट विभाग ने हाल ही में आधार में मोबाइल नंबर अपडेट की सेवा शुरू की है। इसके तहत पोस्टमैन आपके घर पर आकर ही आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करता है। इसके लिए पोस्टमैन को स्मार्टफोन और बायोमीट्रिक मशीनें दी गई हैं। जल्द ही पोस्ट ऑफिस में बच्चों के आधार नामांकन की सेवा भी शुरू होगी।

5- बैंकिंग सेवाएं: पोस्टल सेवाओं के अलावा पोस्ट ऑफिस बैंकिंग सेवाएं भी देते हैं। आप बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस में भी अपना सेविंग, रेकरिंग डिपॉजिट या फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में जमा निवेश पर ब्याज भी ज्यादा मिलता है। साथ ही आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X