ताज़ा खबर
 

यूपी में बीजेपी की जीत से उत्साहित विदेशी निवेशकों ने डाल दिए 54 हजार करोड़, 2014 में मोदी की जीत के बाद का सबसे बड़ा निवेश

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद विदेशी निवेश में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-नवंबर की अवधि में प्रत्यक्ष कर संग्रह 14.4 प्रतिशत बढ़कर 4.8 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद विदेशी निवेश में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। नतीजे सामने आने के बाद भारतीय इक्विटी और ऋण मार्केट में विदेशी निवेशकों द्वारा कुल 54,255 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है जो किसी भी महीने में हुए निवेश की तुलना में अब तक सबसे ज्यादा है। इससे पहले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा इन्वेस्ट की गई सबसे ज्यादा रकम जुलाई 2014 में 36,045 करोड़ रुपये थी। बीते मंगलवार (28 मार्च) तक डेब्ट और इक्विटी मार्केट में अभी तक का सबसे ज्यादा विदेशी निवेश हुआ है। विदेशी निवशकों द्वारा इक्विटी मार्केट में कुल 30,203 करोड़ रुपये निवेश किए गए और डेब्ट मार्केट में 24,051.9 करोड़ रुपये की रकम का निवेश किया।

इससे पहले सबसे ज्यादा निवेश इक्विटी मार्केट में साल 2010 में सबसे ज्यादा निवेश 28,563 करोड़ रुपये का था और डेब्ट मार्केट में 22,935 करोड़ रुपये का निवेश जुलाई 2014 में हुआ था। हाल ही में हुए 54,255 करोड़ रुपये के निवेश पिछले सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं। नए निवेश को देखते हुए मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि चुनाव नतीजों ने निवेशकों का मनोबल बढ़ाया है। राज्य और केंद्र में किसी एक पार्टी की सरकार होने से निवेशकों को राजनीतिक स्थिरता दिखाई दे रही है जिससे निवेशकों का रिफॉर्म्स में विश्वास बढ़ा है। एशियन इक्विटी स्ट्रटेजिस्ट के एमडी मनीषी रायचौधरी ने कहा- “विदेशी निवेशकों स्पष्ट रूप से उत्साहित हैं और इसका श्रय वर्तमान सरकार के योगदान को जाता है।”

गौरतलब है कि विदेशी निवेश में हुई इस बढ़ोतरी ने बीएसई और एनएसई पर भी सकारात्मक असर डाला है। शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में 17 मार्च को उछाल देखने को मिला था। सेंसेक्स अभी तक के सबसे ज्यादा 29,648 अंक पर बंद हुआ था और निफ्टी 9,160 अंक पर बंद हुआ था। इसके अलावा रुपया भी डॉलर के मुकाबले बीते 17 महीने में सबसे ज्यादा मजबूत हुआ। बता दें बाजार में यह तेजी विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद देखने को मिली थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा- "सूर्य नमस्कार और नमाज एक समान"

GST से जुड़े 4 बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों की दी बधाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पुराने नोट बदलने की अंतिम तारीख कल
2 आयकर रिटर्न भरने के लिए नया फार्म एक अप्रैल से
3 पांच सौ और हजार के बंद नोटों से भरे पड़े हैं सहकारी बैंक
ये पढ़ा क्या?
X