scorecardresearch

PNB का पॉजिटिव पे सिस्टम, 4 अप्रैल से लागू, जानें- चेक नियमों में हुआ बदलाव?

केंद्रीय बैंक (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) की तरफ से पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने के लिए 1 जनवरी 2021 को ही गाइडलाइन्स जारी कर दी गयी थी।

PNB, PNB Fraud, Positive Pay System
पंजाब नेशनल बैंक

देश के बड़े सरकारी बैंकों में शामिल पंजाब नेशनल बैंक ने अपने उपभोक्तओं को फ्रॉड से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बैंक ने 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। बैंक के इस फैसले के बाद उपभोक्तओं को जारी किये गये चेक का वेरिफिकेशन करना होगा।

10 लाख से अधिक के चेक पर लागू नया नियम: पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा यह नियम 4 अप्रैल से 10 लाख रुपए से अधिक के चेक पर लागू किया गया। यदि उपभोक्ता इस मूल्य का चेक का जारी करता है तो उसे बैंक या फिर इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम आदि पर वेरिफाई करना होगा।

ये जानकरीयां देनी होंगी?: चेक जारी करने वाले व्यक्ति को बैंक अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक की तारीख, राशि, ट्रांजेक्शन कोड, प्राप्त करने वाले का नाम, एमआईसीआर कोड भी देना होगा।  

क्यों देनी होगी जानकारी?: केंद्रीय बैंक के द्वारा दी गई जानकरी के मुताबिक चेक पर दर्ज की गयी जानकारी और चेक जारी करने वाले की ओर से उपलब्ध कराई जानकारी का चेक ट्रंकेशन सिस्टम में मिलान किया जाएगा यदि जानकारी में क़ोई अंतर मिलता है तो चेक को जारी करने वाले को वापस भेज दिया जाएगा। इसकी जानकारी चेक जारी करने वाले को एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?: पॉजिटिव पे सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के द्वारा विकसित किया गया है। इस सिस्टम के तहत अधिक मूल्य के चेक की जरुरी जानकारी जैसे चेक जारी करने की तारीख, दी जाने वाली राशि, प्राप्त करने वाले का नाम आदि को वेरिफाई करना होता है। इस सिस्टम का फायदा यह होगा कि यदि आपके चेक भरने में कोई गलती हो गयी है तो वह तुरंत सामने आ जाएगी।

आरबीआई जनवरी 2021 में जारी कर चुका है गाइडलाइन्स: केंद्रीय बैंक (रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया) की तरफ से पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने के लिए 1 जनवरी 2021 को ही गाइडलाइन्स जारी कर दी गयी थी जिससे बैंक के ग्राहकों को फ्रॉड से बचाया जा सकें।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.