scorecardresearch

पीएम मोदी ने जारी किए  1, 2, 5, 10 और 20 रुपये के नए सिक्के, नेत्रहीन भी कर सकेंगे पहचान

भारत सरकार की ओर से 20 रुपए का सिक्का भी जारी किया गया है। इसका आकार गोल नहीं बल्कि पॉलिगन है।

Narendra Modi | Nirmala Sitharaman| Business News
नए सिक्कों को जारी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (बाएं) और पीएम नरेंद्र मोदी (दाएं)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (6-जून-2022) को 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के स्पेशल सिक्कों की श्रृंखला जारी की। नए जारी किए गए सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव का लोगो होगा और इसके साथ इन सिक्कों की खासियत यह है इन्हें दृष्टिबाधित लोगों की ओर से भी समझा जा सकेंगा।

पीएम मोदी ने नए सिक्के वित्त मंत्रालय और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक समारोह के शुभारंभ में जारी किए। इस मौके पर पीएम मोदी के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। सरकार ने इस मौके पर 20 रुपए का सिक्का भी जारी किया। यह अन्य सिक्कों की तरह गोल नहीं बल्कि पॉलिगन है। इस सिक्के के बीच में आपको अशोक स्तंभ के शेर देखने को मिलेंगे। इसको बनाने के लिए निकल सिल्वर और ब्रास का उपयोग किया गया है।

दृष्टिबाधित लोग भी आसानी से समझ सकेंगे: भारत में पहली बार ऐसे सिक्कों को जारी किया गया है, जिस पर ब्रेन लिपि भी अंकित रहेगी और उसकी मदद से नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोग आसानी से समझ सकेंगे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बीते वर्षों में वित्त मंत्रालय और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के द्वारा सही निर्णय लेकर एक Legacy बनाई है। और एक बेहतरीन सफर तय किया है। आप सभी इस विरासत हिस्सा है। देश के आम जन के जीवन को आसान बनाना हो या फिर देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना हो, अनेक साथियों ने इसमें अहम योगदान दिया है।

जन समर्थ पोर्टल किया लॉन्च: इस मौके पर पीएम  मोदी की ओर एक ‘जन समर्थ पोर्टल’ को लॉन्च किया गया। यह सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है। यह अपने तरह का पहला ऐसा पोर्टल है जो लाभार्थियों को सीधे कर्जदाताओं से जोड़ता है। पीएम ने इस पोर्टल का लक्ष्य बताते हुए कहा कि अब लोगों को अलग- अलग मंत्रालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उनका काम एक ही जगह पर आसानी से हो जाएगा। पीएम ने इसके साथ एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। यह प्रदर्शनी सरकार के 8 सालों के कार्य को लेकर है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.