ताज़ा खबर
 

मुद्रा लोन पर भी बढ़ रहा NPA का संकट, 5 पर्सेंट कर्ज फंसे, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ऊर्जित पटेल ने मुद्रा स्कीम के तहत बड़े पैमाने पर लोन दिए जाने को लेकर चिंता जताते हुए कहा था कि इससे डिफॉल्ट का रिस्क बढ़ेगा। यही नहीं मौजूदा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी लगातार बढ़ते एनपीए को लेकर चिंता जताई थी।

mudra loan npaवित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी मानी एनपीए बढ़ने की बात

केंद्र सरकार की ओर से लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को मदद के लिए लॉन्च की गई मुद्रा योजना पर भी बैंकों को एनपीए के संकट का सामना करना पड़ रहा है। इस स्कीम के तहत 5 फीसदी के करीब लोन एनपीए हो गए हैं। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में बताया है कि 2019-20 में जारी किए गए कुल मुद्रा लोन का 5 फीसदी हिस्सा एनपीए हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बांटे गए लोन में एनपीए लगातार बढ़ रहा है। 2018-19 में कुल लोन के मुकाबले एनपीए का आंकड़ा 3.8 पर्सेंट था, जबकि 2017-18 में 3.4 पर्सेंट ही था।

साफ है कि लगातार बढ़ रहा एनपीए बैंकों की सेहत पर विपरीत असर डालेगा। इसके अलावा जिस मकसद ये लोन जारी किए गए थे, उसके भी पूरा होने में मुश्किल होगी। बता दें कि मोदी सरकार ने लघु उद्योगों को ऋण सहायता देने के लिए मुद्रा योजना की लॉन्चिंग की थी। 2015 में शुरू की गई इस स्कीम के तहत लघु कारोबारियों को 10 लाख रुपये तक का अनसिक्योर्ड लोन दिया जाता है। पीएम मुद्रा योजना के तहत एनपीए में इजाफे को लेकर आरबीआई भी चिंता जताता रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ऊर्जित पटेल ने मुद्रा स्कीम के तहत बड़े पैमाने पर लोन दिए जाने को लेकर चिंता जताते हुए कहा था कि इससे डिफॉल्ट का रिस्क बढ़ेगा।

यही नहीं मौजूदा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी लगातार बढ़ते एनपीए को लेकर चिंता जताई थी। बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को तीन तरह के लोन दिए जाते हैं। शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाता है। इसके बाद किशोर मुद्रा लोन के तहत 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख तक का कर्ज दिया जाता है। इसके अलावा तरुण मुद्रा लोन के तहत 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख तक के कर्ज दिए जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम आवास योजना में पकड़े गए 10 हजार अपात्र लाभार्थी, पहले से ही पक्का घर होने के बाद भी किए आवेदन
2 काफी धार्मिक हैं देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी, 24 घंटे में तीन मंदिरों में जाकर टेका था मत्था
3 सभी सरकारी कंपनिया मिलकर भी मुकेश अंबानी के साम्राज्य के बराबर नहीं, रिलायंस ने बनाया रिकॉर्ड
ये पढ़ा क्या?
X