ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए घर बैठें करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, बेहद आसान है प्रक्रिया, जानिए- कैसे होगा

आप खुद ही घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। आइए जानते हैं, कैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा।

pm kisan samman nidhiजानें, कैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लिए होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Samman Nidhi Registration: क्या आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के हकदार हैं और आपका अब तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है? यदि ऐसा है तो फिर आपको कहीं चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है और आप खुद ही घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है। आइए जानते हैं, कैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लिए होगा रजिस्ट्रेशन…

आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

यहां आपको होमपेज पर दी गईं टैब्स में से ‘Farmers Corner’ टैब पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको दिए गए विकल्पों में से ‘New Farmers Registration’ का विकल्प चुनना होगा।

इसके बाद नया पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और सामने लिखा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। आपका डिटेल पहले दर्ज नहीं था, इसलिए record not found लिखा आएगा। नीचे ‘New Farmers Registration’ का विकल्प भी होगा। इस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा। यहां आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव, नाम, कैटिगरी, जेंडर, खेती का रकबा, बैंक का नाम, आधार कार्ड, बैंक खाता और आईएफएसी नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और पिता का नाम आदि भरना होगा।

पूरा फॉर्म भरना के बाद नीचे सभी जानकारियां सही दी हुई हैं, इसका सत्यापन करने के लिए चेक करना होगा। सेव पर क्लिक करना होगा।

इसके साथ ही आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी को सही पाया जाएगा तो फिर आपको मेसेज के जरिए इसकी पुष्टि की जाएगी।

 इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है कि आपके पास आधार कार्ड हो और बैंक खाता मौजूद हो। रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक अकाउंट और आईएफएससी कोड जरूरी है। इसके अलावा मोबाइल नंबर रहेगा तो आपको सुविधा होगी क्योंकि रजिस्ट्रेशन का स्टेटस मोबाइल नंबर पर आप मेसेज के जरिए जान सकेंगे।

 बता दें कि किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह राशि 2,000 की तीन किस्तों में हर 4 महीने पर दी जाती है। अब तक इस स्कीम से देश के करीब 9 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शेयर मार्केट में गिरावट की आंधी में मुकेश अंबानी के भी बहे 1.1 लाख करोड़ रुपये, दो महीने में 28 पर्सेंट गिरे RIL के शेयर
2 शेयर मार्केट में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट, 3100 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी भी 900 अंकों से ज्यादा लुढ़का
3 एसबीआई में FD की ब्याज दर 16 साल के निचले स्तर पर पहुंची, मिनिमम बैलेंस में राहत तो ब्याज पर चलाई कैंची