ताज़ा खबर
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि एप हुआ लॉन्च, जानिए- किसानों को कैसे मिलेगी मदद

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: एप के जरिए इस स्कीम के लाभार्थी किसानों को कई सुविधाएं मिल सकेंगी। पीएम किसान निधि की पेमेंट का स्टेटस, आधार के मुताबिक अपना नाम दर्ज है या नहीं, रजिस्ट्रेशन का स्टेटस और स्कीम के लिए अपनी योग्यता के बारे में किसान जान सकेंगे।

PM Kisan Samman nidhiखेती करते किसान।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: किसानों को साल में 6,000 रुपये की नकद राशि देने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने के मौके पर सरकार की ओर से एक एप लॉन्च किया गया है। सोमवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस एप को लॉन्च किया है। एप के जरिए इस स्कीम के लाभार्थी किसानों को कई सुविधाएं मिल सकेंगी। पीएम किसान निधि की पेमेंट का स्टेटस, आधार के मुताबिक अपना नाम दर्ज है या नहीं, रजिस्ट्रेशन का स्टेटस और स्कीम के लिए अपनी योग्यता के बारे में किसान जान सकेंगे।

मोबाइल एप को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक्स मिनिस्ट्री एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से तैयार किया गया है। किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने के पीएम नरेंद्र मोदी के लक्ष्य में इस स्कीम को भी अहम माना जा रहा है। इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन समेत तमाम सुविधाओं के लिए पहले से ही पोर्टल की सुविधा उपलब्ध है।

यह पोर्टल रजिस्टर्ड किसानों के खातों में सीधे रकम ट्रांसफर करने के लिए एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करता है। पोर्टल पर किसानों का भी एक स्थान है, जहां वे स्वयं या आम सेवा केंद्रों की मदद से अपना अनुरोध ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं या आधार आदि के नाम में सुधार कर सकते हैं।

इस स्कीम के तहत सरकार ने 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। अब तक 9.74 करोड़ किसान इसके तहत अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल सरकार ने इस स्कीम को अपने सूबे में लागू नहीं किया है और वहां इसका कोई लाभार्थी नहीं है। बीते साल 24 फरवरी को शुरू हुई इस स्कीम के तहत अब तक 8.45 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 500 से अधिक ट्रेनें हैं रद्द, यहां देखिए लिस्ट
2 Indian Railways: होली पर मोदी सरकार चलाएगी स्पेशल ट्रेनों का ‘जोड़ा’, चेक करें रूट और फेरों के डिटेल्स यहां
3 UPI से हो रही करोड़ों की ठगी, KYC और फूड डिलीवरी ऐप पर रिफंड का हवाला देकर लोगों के अकाउंट से पैसे उड़ा रहे जालसाज