ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन में हुई चूक तो खुद ही घर बैठे यूं करें करेक्ट, जल्द आने वाली है नई किस्त

आपको सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको होमपेज पर दाईं तरफ फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा। इसमें आपको Updation of Self Registration के विकल्प पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है और उसमें कोई चूक हो गई है तो आप घर बैठे ही ऐप्लिकेशन में करेक्शन कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 7वीं किस्त सरकार 1 दिसंबर से जारी करने वाली है। ऐसे में यदि आपके ऐप्लिकेशन में कोई खामी है तो इसे समय रहते सुधार रहते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको होमपेज पर दाईं तरफ फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा। इसमें आपको Updation of Self Registration के विकल्प पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

नया पेज खुलने पर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपका आवेदन खुल जाएगा और अब आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इसके अलावा यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपने आवेदन को लेकर किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो फिर Farmers Corner में ही हेल्प डेस्क के विकल्प पर जाना होगा। इस स्कीम के तहत अब 11.17 करोड़ लाभार्थियों का पंजीकरण हो चुका है।

इस स्कीम के तहत दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के दौरान 7वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जानी है। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की रकम 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दिसंबर 2018 में इस स्कीम को लॉन्च किया था। इस स्कीम की छठी किस्त के तहत 9,19,46,311 किसानों को रकम ट्रांसफर की जा चुकी है। इसके अलावा 5वीं किस्त के तहत 10,45,31,343 किसानों को स्कीम का फायदा मिला था।

गौरतलब है कि इस स्कीम के तहत सरकार ने देश के 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। इस स्कीम के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भी बेहद आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ पीएम किसान योजना की वेबसाइट से सिर्फ एक पेज का फॉर्म डाउनलोड करना होगा और बैंक में जमा करना होगा। आवेदन के वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी किसान को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया जाएगा।

Next Stories
1 अपनी इन गलतियों की वजह से डूबते चले गए ‘रिटेल किंग’ किशोर बियानी, खुद बताया था कहां हुई चूक
2 मनरेगा मजदूरों को अपनी ही दिहाड़ी निकालने को लगाने पड़ते हैं बैंकों के चक्कर, सर्वे में हुए ये खुलासे
3 फेस्टिव सीजन में मिली मंदी को मात, हीरो मोटर्स ने हर दिन बेचीं 43,000 से ज्यादा बाइक्स, कुल 14 लाख यूनिट्स की सेल
ये पढ़ा क्या?
X