पीएम किसान सम्मान निधि योजना: अप्रैल के पहले सप्ताह में 8 करोड़ किसानों को एक साथ मिलेगी 2,000 रुपये की किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8 करोड़ 70 लाख किसानों को 2,000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में ही उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

pm kisan samman
8 करोड़ 74 लाख लागों को मिलेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 2,000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट से निपटने के लिए 21 दिनों लॉकडाउन के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट के बीच सरकार ने किसानों के लिए बड़ी मदद का ऐलान किया है। देश के 8 करोड़ किसानों के खाते में अप्रैल के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के कोरोना रिलीफ फंड का ऐलान करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे देश के 8 करोड़ 74 लाख किसानों को सुविधा मिलेगी।

इसके अलावा सरकार ने मनरेगा में मजदूरी की दर को बढ़ाकर 202 रुपये प्रतिदिन कर दी गई है। इससे 5 करोड़ परिवारों को लाभ होगा। अब तक मनरेगा के तहत मजदूरों की दैनिक दिहाड़ी 182 रुपये ही थी। यही नहीं गरीब परिवारों की महिलाओं को उज्ज्वला स्कीम के तहत तीन महीने तक मुफ्त एलपीडी सिलेंडर मुहैया कराए जाएंगे। जनधन खाते वाली 20 करोड़ महिलाओं के अकाउंट के हर महीने 500 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। यह रकम जून महीने तक लगातार तीन महीने ट्रांसफर की जाएगी। यही नहीं वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, पेंशनों को 1,000 रुपये की अतिरिक्त पेंशन दी जाएगी।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत गरीब किसान परिवारों को साल में तीन बार 2,000 रुपये की किस्तों में 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। इस स्कीम के तहत देश के कुल 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य़ तय किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना राहत पैकेज का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के 80 करोड़ गरीबों को प्रति माह 6 किलोग्राम अतिरिक्त राशन मुफ्त में भी देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अब तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रति गरीब व्यक्ति को सब्सिडी पर मुहैया कराया जाता था, अब 5 किलो राशन अतिरिक्त मिलेगा यानी देश के 80 करोड़ गरीबों को जून के महीने तक 10 किलो सरकारी राशन मिलेगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट