PM Kisan: आने वाली है एक और किस्त, आपने तो नहीं की ये गलती, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान

बीते वित्त वर्ष में योजना में कई गड़बड़ी के मामले सामने आए। इस गड़बड़ी को सरकार की ओर से स्वीकार किया गया। इसके बाद सरकार ने अब सख्ती बढ़ा दी है।

pm kisan samman nidhi yojana, pm kisan samman nidhi, pm kisan sammanकिसानों के सम्मान निधि की एक और किस्त आने वाली है। (Photo-PTI )

कोरोना संकट काल में किसानों के सम्मान निधि की एक और किस्त आने वाली है। इस किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को मई तक 2 हजार रुपये बैंक अकाउंट में आने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ गलतियों की वजह से आपको किस्त आने के बावजूद परेशानी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि पहले से ही अलर्ट रहें। आइए जानते हैं इस गलती के बारे में।

दरअसल, किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत जिन किसानों को किस्त दी जाती है, उसमें कुछ शर्ते हैं। उदाहरण के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं और आपने इस योजना के तहत पैसे लेने के लिए आवेदन किया है तो आपको दिक्कत हो सकती है। इसी तरह, सरकारी कर्मचारी भी किस्त लेते हैं तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बीते वित्त वर्ष में योजना में कई गड़बड़ी के मामले सामने आए। इस गड़बड़ी को सरकार की ओर से स्वीकार किया गया। इसके बाद सरकार ने अब सख्ती बढ़ा दी है।

क्या हो सकता है एक्शनः अगर अयोग्य किसान हैं और आपके अकाउंट में सम्मान निधि के पैसे आए हैं तो आप पर कार्रवाई हो सकती है। आप पर केस भी दर्ज किया जा सकता है। हालांकि, सरकार की ओर से पैसे रिटर्न करने का भी मौका दिया जाता है। आइए जानते हैं कि आप कैसे पैसे को रिटर्न कर सकते हैं। ( PM Kisan Samman Scheme का लाभ अब उन्हीं किसानों को जिनके नाम पर है खेत, जानें शर्तें )

कैसे करें रिटर्नः सबसे पहले तो पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे बैंक अकाउंट में आते हैं, उस बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद बैंक आपके अकाउंट से पैसे काट लेगा। अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं हैं तो किसान सम्मान निधि की रकम जमा करानी होगी।

इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी पैसे वापस कर सकते हैं। इसके लिए https://bharatkosh.gov.in/ लिंक पर विजिट करना होगा। इस लिंक पर क्विक पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिससे एक नया पेज खुलेगा। अगले स्टेप में मिनिस्ट्री/ डिपार्टमेंट के सामने एग्रीक्लचर का चयन करना होगा। इसके बाद पेमेंट संबंधी स्टेप फॉलो कर आप पैसे रिफंड कर सकते हैं। (PM Kisan सम्मान निधि स्कीम में सख्ती की तैयारी, बजट कटौती से मिले संकेत)

आपको बता दें कि साल 2019 में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का नाम किसान सम्मान निधि है। योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसकी 2 हजार रुपये की किस्त चार-चार महीने पर मिलती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में दिए जाते हैं।

Next Stories
1 दुनिया के सबसे ज्यादा दौलत वाले अरबपतियों में भिड़ंत, एलन मस्क ने जेफ बेजोस पर यूं किया तंज
2 अंबानी से अमीर बनने पर असहज हो गए थे ये अरबपति, अमेरिका समेत दुनियाभर में फैला है कारोबार
3 कोरोना काल में मदद को आगे आया जिंदल ग्रुप, जानिए कौन संभाल रहा कारोबारी साम्राज्य
यह पढ़ा क्या?
X