ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्प डेस्क: किसी भी समस्या के लिए ऑनलाइन लिखें ऐप्लिकेशन, मिलेगा समाधान

आपके Help-Desk पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Application of Grievance Registration Form में आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फिर स्कीम के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये।

यदि आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है या फिर पंजीकरण हो चुका है और किसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने नई सुविधा लॉन्च की है। अब पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर कोई भी किसान अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और उसका समाधान एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इसके लिए आपको वेबसाइट दाईं ओर दिए गए Farmers Corner के नीचे मौजूद विकल्प Help-Desk पर जाना होगा। आइए जानते हैं, कैसे आप पीएम किसान स्कीम से जुड़ी अपनी हर समस्या का पा सकते हैं ऑनलाइन समाधान…

आपके Help-Desk पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Application of Grievance Registration Form में आधार नंबर, अकाउंट नंबर या फिर स्कीम के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करना होगा।

तीनों में से किसी की भी जानकारी दर्ज करने के बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें आपका स्टेटस होगा और अब तक कितनी किस्तें जारी की गई हैं, इसकी डिटेल होगी। यदि रजिस्ट्रेशन में कोई समस्या है तो वह जानकारी भी दी होगी। यहां सबसे नीचे Select Grievance का विकल्प होगा। इसमें आप ड्रॉप डाउन मेन्यू में अपनी समस्या को चुन सकते हैं- जैसे अकाउंट नंबर सही न होना, ऑनलाइन ऐप्लिकेशन का पेंडिंग होना, किस्त न मिलना, ट्रांजेक्शन फेल होना, आधार करेक्शन में समस्या, जेंडर गलत लिखा होना।

किसी एक समस्या को चुनने के बाद नीचे दिए बॉक्स में अपनी समस्या को विस्तार से लिखना होगा। इसके बाद नीचे Submit पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपकी समस्या दर्ज हो जाएगी और जल्दी ही इस संबंध में हल होगा। आगे का स्टेटस आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज के जरिए पता चलेगा।

हेल्पलाइन नंबर पर भी मिलेगी मदद: इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर 011-24300606 कॉल करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप रजिस्ट्रेशन के स्टेटस, नई किस्त की स्थिति समेत सभी समस्याओं के बारे में जान सकते हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस विरोधी कहे जाने वाले स्वामी रामदेव ने जब कहा, राहुल गांधी से हैं अच्छे संबंध, सोनिया गांधी भी करती हैं योग
2 UPI पेमेंट ट्रांसफर पर चुपचाप चार्ज वसूलने लगे प्राइवेट बैंक, मोदी सरकार ने कही थी फ्री होने की बात
3 अंबानी फैमिली के इस बिजनेस से जुड़ी है नीता अंबानी की बहन ममता दलाल, जानें- करती हैं क्या काम
ये पढ़ा क्या?
X