ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ट्रांसफर होने लगी 2,000 रुपये की रकम, 1 अप्रैल से अब तक भेजे गए 7,384 करोड़

इस स्कीम के तहत किसानों को साल में 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में मिलती है, जो हर 4 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है। नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल से ही किसानों के खाते में रकम भेजी जा रही है।

फाइल फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 अप्रैल से अब तक किसानों के खाते में केंद्र सरकार की ओर से 7,384 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च के आखिरी सप्ताह में 1.7 लाख करोड़ रुपये के कोरोना पैकेज का ऐलान करते हुए देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में अप्रैल के पहले सप्ताह में 2,000 रुपये की रकम भेजे जाने का ऐलान किया था। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की यह किस्त यूं तो अप्रैल के आखिरी में मिलनी शुरू होती, लेकिन कोरोना के लॉकडाउन के चलते सरकार ने एडवांस पेमेंट किए जाने का ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत किसानों को साल में 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में मिलती है, जो हर 4 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है। नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल से ही किसानों के खाते में रकम भेजी जा रही है। एक सरकारी सूत्र ने बताया, ‘सिर्फ 6 दिनों में ही 43 फीसदी लाभार्थियों के खाते में किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। जल्दी ही अन्य किसानों के अकाउंट्स में भी रकम पहुंच जाएगी। अभी हमने उन किसानों के खाते में रकम नहीं भेजी है, जिन्हें 31 मार्च तक 4 किस्तें मिल चुकी हैं और अब उन्हें 5वीं किस्त मिलनी है। ऐसे करीब 3.5 करोड़ किसान हैं, जिन्हें इस स्कीम के तहत 5वीं किस्त ट्रांसफर होनी है।’

पीएम किसान योजना की 4 किस्तों में सरकार अब तक 60,500 करोड़ रुपये खर्च हो चुकी है। 9.14 करोड़ किसान ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक बार 2,000 रुपये की किस्त मिल चुकी है। इसके अलावा 8.49 करोड़ किसानों को दूसरी बार रकम मिली है। 6.98 करोड़ किसान ऐसे हैं, जिन्हें तीन बार और 5.67 करोड़ किसानों को 4 किस्तें मिल चुकी हैं। बीते साल फरवरी में आम चुनावों से पहले पीएम नरेंद्र मोदी की पहल पर इस योजना को लॉन्च किया गया था। 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में इस योजना के एक साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 आज का कर्ज, भविष्य में न बन जाए मर्ज, किसी भी जरूरत के लिए लोन लेने से पहले ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें
2 मुकेश अंबानी, रतन टाटा, राधाकिशन दमानी से अक्षय कुमार तक… जानें- PM-CARES फंड में डोनेट करने वाले कौन हैं टॉप 10 दानी