ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, जानें- कैसे आसानी से कर सकते हैं चेक

तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये देने वाली इस स्कीम के तहत आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं, इसे अब आप बेहद आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए आपको स्कीम की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

pm kisan yojanaजानें, PM Kisan Yojana की लिस्ट में आप कैसे चेक कर सकते हैं अपना नाम

PM Kisan Yojana Beneficiary List: देश में किसानों को बड़ा संबल देने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 9 करोड़ से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं। 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये देने वाली इस स्कीम के तहत आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं, इसे अब आप बेहद आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए आपको स्कीम की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। आइए जानते हैं, कैसे पीएम किसान योजना के तहत अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं…

वेबसाइट के होम पेज के खुलने पर आपको ऊपर दिए गए मेन्यू में Farmers Corner पर जाना होगा। यहां ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से Beneficiary List पर क्लिक करना होगा।

Beneficiary List पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनना होगा। यहां गांव का अर्थ आपकी ग्राम सभा से है। पूरी डिटेल भरने के बाद Get Report पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपकी ग्राम सभा में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। यहां अल्फाबेटिकली आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपको पहले पन्ने पर अपना नाम नहीं मिलता है तो फिर नीचे अगले पन्नों के लिए क्लिक करने का विकल्प होगा।

इस लिस्ट के जरिए आप न सिर्फ अपना नाम तलाश सकते हैं बल्कि गांव के सभी लोगों के बारे में जान सकते हैं कि किसे इस स्कीम के लाभार्थी के तौर पर शामिल किया गया है और किसे नहीं किया गया है।

लाभार्थियों में नहीं है नाम तो करें यह काम: यदि लाभार्थियों की सूची में आपके नाम को शामिल नहीं किया गया है तो फिर आप आपके आवेदन का स्टेटस क्या है, इसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं। इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये पता कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुआ बड़ा इजाफा, जानें- किस शहर में अब हुआ क्या रेट