ताज़ा खबर
 

PM-Kisan: लाभार्थी नहीं, फिर भी आपके बैंक अकाउंट में आए हैं 2000 रुपये, अब करना होगा ये काम

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की। इसके तहत 9.5 करोड़ किसान परिवार के खातों में 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गए हैं।

PM-KISAN की आठवीं किस्त जारी हो चुकी है (Photo-Indian Express )

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की आठवीं किस्त जारी की। इसके तहत 9.5 करोड़ किसान परिवार के खातों में 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गए हैं। वहीं, इसमें कई ऐसे भी लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे आए होंगे जो योजना के दायरे में नहीं आते हैं। ऐसे लोगों को पैसे लौटाने होंगे, वर्ना बाद में इसकी जांच होगी तो कार्रवाई भी हो सकती है।

कैसे वापस कर सकते हैं पैसे: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आपके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त आ गई है तो इसे रिवर्स एंट्री से वापस कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको बैंक के उसी ब्रांच में जाना होगा, जिसके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आती है। आप बैंक के कर्मचारी से आपके खाते में आए पैसों को रिवर्स करने का निवेदन कर सकते हैं। रिवर्स एंट्री के जरिए जैसे ही पैसा कृषि मंत्रालय के खाते में जाएगा, आप खुद ब खुद PM Kisan Yojana की लाभार्थी सूची से बाहर हो जाएंगे।

जिस बैंक अकाउंट में पैसे आए हैं, उसके कस्टमर केयर में बात कर पैसे रिटर्न करने के तरीके के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। दरअसल, कोरोना की वजह से बैंक ग्राहकों के कई काम घर बैठे ही पूरे हो जा रहे हैं।

बैंकों की ओर से पीएम किसान के पैसे को रिटर्न करने को लेकर आधिकारिकत तौर पर ऐसा कुछ तो नहीं कहा गया है लेकिन कोरोना काल में आपकी रिक्वेस्ट ली जा सकती है। इसके बाद आपके बैंक अकाउंट से 2 हजार रुपये कट जाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपये पड़े हों। ( PM Kisan Samman Scheme का लाभ अब उन्हीं किसानों को जिनके नाम पर है खेत, जानें शर्तें )

ऑनलाइन पोर्टल के जरिए: इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी योजना की किस्त को वापस कर सकते हैं। इसके लिए https://bharatkosh.gov.in/ लिंक पर विजिट करना होगा। इस लिंक पर क्विक पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिससे एक नया पेज खुलेगा। अगले स्टेप में मिनिस्ट्री/ डिपार्टमेंट के सामने एग्रीक्लचर का चयन करना होगा। इसके बाद पेमेंट संबंधी स्टेप फॉलो कर आप पैसे रिफंड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि साल 2019 में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का नाम किसान सम्मान निधि है। योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसकी 2 हजार रुपये की किस्त चार-चार महीने पर मिलती है। (PM Kisan सम्मान निधि स्कीम में सख्ती की तैयारी, बजट कटौती से मिले संकेत)

Next Stories
1 Jio के बाद अब Airtel की चांदी, जानिए नए ग्राहक जोड़ने के मामले में कौन रहा आगे
2 कोरोना से पहले चलती थीं 17,068 मेल-एक्‍सप्रेस ट्रेनें, अब चल रहीं 1005
3 अलर्ट: 23 मई को बंद रहेगी बैंक ट्रांजैक्शन की ये सर्विस, RBI ने बताई वजह
ये पढ़ा क्या?
X