ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन हुआ खारिज तो न लें टेंशन, जानें- कैसे घर बैठे कर सकते हैं करेक्शन

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है, जिनमें से अब तक 9 करोड़ ही पंजीकरण करा पाए हैं। दरअसल इसकी वजह यह भी है कि तमाम किसानों के ऐप्लिकेशन में कुछ खामियां थीं या सही ढंग से नहीं भरे गए थे।

what is pm kisan yojana, Pradhan Mantri Kisan Yojana, pm kisan yojana wiki, PM Kisan Yojana Kya Hai, pm kisan yojana, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, Jan Dhan yojana, Kisan Yojana, Subsidy benefit, subsidy transfer, jan dhan yojana, LPG subsidy, lockdown, corona, covid 19, kisan credit card, food subsidy, food subsidy for poor, india coronavirus financial package, coronavirus india news, pm kisan samman nidhi yojana list 2020, pm kisan samman nidhi, pm kisan samman nidhi yojana statusपीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये।

कोरोना लॉकडाउन के चलते किसानों को हुए नुकसान को देखते हुए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2,000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी करने का ऐलान किया था। इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है, जिनमें से अब तक 9 करोड़ ही पंजीकरण करा पाए हैं। दरअसल इसकी वजह यह भी है कि तमाम किसानों के ऐप्लिकेशन में कुछ खामियां थीं या सही ढंग से नहीं भरे गए थे, जिसके चलते उनका पंजीकरण स्वीकार नहीं किया गया। ऐसे किसानों के पास अपने आवेदन में करेक्शन करने का भी विकल्प है। इसके लिए उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर भी नहीं जाना होगा। आइए जानते हैं, कैसे आप घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन में कर सकते हैं करेक्शन…

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको होमपेज पर ऊपर दी गई कैटिगरीज में से ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में ‘Edit Farmers Details’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने आधार नंबर को भरना होगा और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘Search’ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा दी गई जानकारियों का पेज खुलेगा। जैसे- किसान का नाम, उप-जिला, ब्लॉक का नाम, गांव, आधार नंबर एवं अन्य जानकारियां दिखेंगी।

यहां दी गई जानकारियों में सुधार के लिए ‘Edit’ पर क्लिक करना होगा। यहां आप जिस जानकारी को अपडेट करना चाहेंगे, उसके आगे खाली बॉक्स दिखेगा। उसमें सही जानकारी दर्ज करने के बाद ‘update’ के विकल्प को चुनना होगा। इसके साथ ही आपकी ओर करेक्शन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और यदि अब कोई त्रुटि न पाई गई तो आपका पीएम किसान योजना के लिए पंजीकरण स्वीकार कर लिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब आपको आवेदन करने के लिए भी कॉमन सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट पर जाकर आप खुद ही आवेदन कर सकते हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुकन्या समृद्धि योजना, PPF स्कीम, किसान विकास पत्र समेत अब भी फायदेमंद हैं ये बचत योजनाएं, जानें- किस पर मिल रहा कितना ब्याज
2 वर्क फ्रॉम होम की चर्चा पर बोले माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, मैं तो ‘वर्क फ्रॉम बेड’ करता था, अब छोड़ दिया
3 जन धन योजना में 10,000 से भी ज्यादा हो सकती है ओवरड्राफ्ट की लिमिट, अन्य बचत खातों पर भी मिलेगी सुविधा