पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अटक गईं किस्तें? यूं आधार करें वेरिफाई और पाएं 6,000 रुपये सालाना

ऐसे तमाम किसान हैं, जिनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है। ऐसे में उनकी किस्तें अटकी हुई हैं, हालांकि यह काम बेहद आसान है और आप घर बैठे ही आसानी से इसे निपटा सकते हैं।

aadharपीएम किसान योजना के पैसे पाने के लिए जरूरी है आधार कार्ड का वेरिफिकेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगस्त में छठी किस्त आने की संभावना है। इससे पहले 5 किस्तें आ चुकी हैं, लेकिन ऐसे भी कई किसान हैं, जिन्हें शुरुआती किस्तों के बाद रकम नहीं मिल पाई है। दरअसल इसकी वजह यह है कि सरकार की ओर से इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड के वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे तमाम किसान हैं, जिनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है। ऐसे में उनकी किस्तें अटकी हुई हैं, हालांकि यह काम बेहद आसान है और आप घर बैठे ही आसानी से इसे निपटा सकते हैं। जानें- क्या है तरीका…

आधार कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/Home.aspx# पर जाना होगा।

इसके बाद Farmers Corner की टैब पर जाना होगा। ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको Edit Aadhar Failure Record पर क्लिक करना होगा।

आप जैसे ही Edit Aadhar Failure Record पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुलेगा। यहां आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां आपको आधार कार्ड के मुताबिक अपना नाम दर्ज करनो होगा। अपना मोबाइल नंबर पर डालना होगा। इसके बाद Update पर क्लिक करेंगे तो आधार कार्ड की डिटेल वेरिफाई हो जाएगी।

अकाउंट डिटेल भी करें दुरुस्त: इसके अलावा ऐसे भी तमाम किसान हैं, जिनके बैंक अकाउंट की डिटेल्स में खामियां पाई गई हैं। ऐसे में आपको अकाउंट नंबर, किसान का नाम, IFSC कोड और अन्य जानकारियां करेक्ट करनी होंगी।

बता दें कि सरकार ने लॉकडाउन के संकट से राहत देने के लिए किसानों को अप्रैल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त जारी की थी। अब अगस्त महीने से छठी किस्त जारी की जाएगी। इस स्कीम के तहत सालाना 6,000 रुपये की रकम 2,000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाएगी। इस स्कीम से अब तक 9.5 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 14 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

Next Stories
1 कारोबार में पिछड़े तो अध्यात्म की राह पर बढ़ रहे अनिल अंबानी, कभी थे दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स, आज जीरो है नेटवर्थ
2 देश की 72 फीसदी MSME ने कहा, बिना छंटनी के नहीं टलेगा संकट, कॉरपोरेट सेक्टर में भी बड़े पैमाने पर नौकरियां जाने के संकेत
यह पढ़ा क्या?
X