ताज़ा खबर
 

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की आने लगी छठी किस्त, ऐसे परिवारों में कई लोग ले सकते हैं फायदा

यदि आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप खतौनी में अपना नाम दर्ज कराएं।

pm kisan yojana

केंद्र सरकार की ओर से देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 2,000 रुपये की रकम भेजी जा रही है। इस स्कीम के लाभार्थियों को मिलने वाली यह छठी किस्त है। इस बार सबसे ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की रकम जाने वाली है। केंद्र सरकार ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। ऐसे में यदि आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है।

यदि आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप खतौनी में अपना नाम दर्ज कराएं। दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से परिवार की परिभाषा तय की गई है। इसके मुताबिक पति-पत्नी और उनके नाबालिग बच्चों को परिवार माना जाएगा। ऐसे में यदि आपका विवाह हो गया है तो फिर आप इस स्कीम के लिए अलग से आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए जमीन के दस्तावेजों में आपको अपना नाम जुड़वाना होगा। यदि ऐसा होता है तो आप अपने माता-पिता से अलग भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। यदि किसी एक जमीन के कई हिस्सेदार हैं और सभी अलग-अलग परिवार हैं तो सभी को इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा। यदि आपके पिता या दादा का निधन हो गया और जमीन के नाम अब तक ट्रांसफर नहीं हुई तो इस स्कीम का लाभ आप नहीं ले सकते। ऐसे में यह जरूरी है कि आप जमीन को अपना नाम पर ट्रांसफर करा लें।

बता दें कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसान के नाम पर जमीन होना जरूरी है। यदि आप किसी और की जमीन बटाई पर लेकर खेती कर रहे हैं तो इस स्कीम के लाभार्थी नहीं हो सकते। लैंड होल्डिंग इस स्कीम के लिए सबसे अहम प्रावधान तय किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएफ खाते में कंपनी ने कितनी रकम की जमा, इन 4 आसान तरीकों से घर बैठे जानें अपने अकाउंट का बैलेंस
2 भारतीय स्टेट बैंक समेत इन 6 बैंकों की बड़ी हिस्सेदारी एक साल में बेचने की तैयारी, आरबीआई ने दिया है सुझाव
3 वन नेशन, वन राशन कार्ड स्कीम में भी पीछे छूटा पश्चिम बंगाल, पीएम किसान योजना भी नहीं है लागू
ये पढ़ा क्या?
X