ताज़ा खबर
 

पीएम किसान योजना की आने वाली है 7वीं किस्त, स्कीम में हुए हैं ये अहम बदलाव, रजिस्ट्रेशन से पहले जानें जरूरी बातें

यदि आप भी अपना पंजीकरण कराने वाले हैं तो स्कीम में हुए कुछ बदलावों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। दिसंबर 2018 में केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस स्कीम के तहत अब तक छह किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं।

pm kisan samman nidhi yojanaपीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त 1 दिसंबर से आने वाली है। अब तक इस स्कीम के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। यदि आप भी अपना पंजीकरण कराने वाले हैं तो स्कीम में हुए कुछ बदलावों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। दिसंबर 2018 में केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई इस स्कीम के तहत अब तक छह किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। इस के योजना शुरू होने के बाद से ही इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। आइए जानते हैं, स्कीम शुरू होने के बाद से अब तक हुए हैं कितने बदलाव…

 

किसान क्रेडिट कार्ड का मिलता है फायदा: पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया गया है। यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो वेबसाइट से आप सिर्फ एक पेज का ही फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आपको दस्तावेज के तौर पर भी फॉर्म के साथ सिर्फ आधार कार्ड ही जमा करना होगा।

आधार कार्ड हुआ अनिवार्य: इस स्कीम का लाभा उठाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। अब आधार कार्ड के बिना इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन भी नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा स्कीम के रजिस्ट्रेशन के बाद स्टेटस जानने के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है।

सभी को मिलता है लाभ: इस स्कीम के लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार ने अब जोत की सीमा भी खत्म कर दी है। पहले उन किसानों को ही इसके तहत लाभ देने का फैसला लिया गया था, जिनकी खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब केंद्र सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन की भी है सुविधा: पीएम किसान स्कीम के लिए आवेदन करने को पहले कॉमन सर्विस सेंटर जाना पड़ता था। लेकिन अब किसान घर बैठे ही खुद भी इस स्कीम के लिए अपना पंजीकरण करा सकता है।

खुद चेक कर सकते हैं स्टेटस: एक और बड़ा बदलाव यह हुआ है कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: अब इन सरकारी कंपनियों के कर्मचारियों के बढ़े हुए डीए पर भी लगी रोक, जानें- कब तक रहेगी लागू
2 कोरोना काल में गईं 40 लाख संगठित नौकरियां, दोबारा रोजगार के लिए EPFO सब्सिडी का फायदा देगी केंद्र सरकार
3 मुकेश अंबानी के रिलायंस और किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप की डील पर अमेजॉन का विरोध दरकिनार, CCI ने दी मंजूरी
आज का राशिफल
X