ताज़ा खबर
 

PM Kisan: दिसंबर तक आ जाएंगे 4 हजार रुपये, जानिए कब मिलेगी कितनी रकम

साल 2019 के अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत पहली किस्त दिसंबर 2018 से जोड़कर दी गई थी।

पीएम किसान लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi: किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं। इस साल योजना के तहत 2 हजार रुपये की एक किस्त दी जा चुकी है।

30 जून तक रजिस्ट्रेशन जरूरी: बैंक अकाउंट में अन्य दो​ किस्त दिसंबर तक आ जाएगी। अगर आपको इन दो किस्त के 4 हजार रुपये चाहिए तो इसके लिए 30 जून तक रजिस्ट्रेशन जरूरी है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। हर चार महीने पर मिलने वाली ये किस्त नए किसानों को भी मिलती है। मतलब ये कि जो किसान नए पर रजिस्ट्रेशन कराता है उसे भी किस्त दी जाती है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया: योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में खोलिए। इसके बाद नया पेज खुलेगा और यहां पर आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालिए। अब स्टेट सलेक्ट कर सर्च बटन पर क्लिक कीजिए। इसके बाद जो एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना नाम, जन्मतिथि समेत अन्य डिटेल देनी होगी। इसके बाद आपको अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड जारी करना होगा। साथ ही आपको जमीन से जुड़ी पूरी जानकारी देनी होगी।

एक साल में तीन बार मिलती है किस्त: आपको बता दें कि साल 2019 के अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत पहली किस्त दिसंबर 2018 से जोड़कर दी गई थी। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को एक साल में तीन बार किस्त मिलती है। हर बार 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

हाल ही में पीएम सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को आठवीं किस्त दी गई है। इसके तहत करीब 9 करोड़ 50 लाख किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर ​की गई है।  ( ये पढ़ें—PM Kisan Samman Scheme का लाभ अब उन्हीं किसानों को जिनके नाम पर है खेत, जानें शर्तें )

Next Stories
1 दौलत में मुकेश अंबानी को टक्कर दे रहे गौतम अडानी, दोनों के बीच में है ये अरबपति
2 अंतरिक्ष के लिए जेफ बेजोस की बड़ी तैयारी, एलन मस्क की कंपनी को मिलेगी टक्कर
3 रतन टाटा की कंपनी ने लगाया 550 करोड़ का दांव, रिलायंस समेत इन कंपनियों से है टक्कर
ये पढ़ा क्या ?
X