ताज़ा खबर
 

जल्द 10 करोड़ किसानों के खातों में आने वाली है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त, चेक करें आपका नाम है या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi 6th installment: पहली किस्त से ही इस स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों के खाते में अगस्त तक कुल 12,000 रुपये पहुंच जाएंगे। इस स्कीम के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपये की रकम भेजती है।

pm kisan yojanaपीएम किसान योजना की कब तक आ सकती है अगली किस्त

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थी हैं तो फिर आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार की ओर से देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 1 अगस्त से 2,000 रुपये की किस्त जारी की जा सकती है। इस स्कीम के तहत जारी होने वाली यह छठी किस्त होगी। इस तरह पहली किस्त से ही इस स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों के खाते में अगस्त तक कुल 12,000 रुपये पहुंच जाएंगे। इस स्कीम के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपये की रकम भेजती है। 7 जुलाई को ही केंद्र सरकार ने बताया था कि इस किसान से 4.5 करोड़ नए किसान भी जुड़ चुके हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कीम के तहत अब तक 1.3 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा ट्रांसफर नहीं हो सका है। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी रकम न मिल पाने की वजह आधार डिटेल में गलती पाया जाना है या फिर बैंक खाते और मोबाइल नंबर में कोई खामी होना है।

यदि आप इस स्कीम से जुड़ी किसी भी समस्या का हल चाहते हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266, पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 और लैंडलाइन नंबर 011—23381092, 23382401 पर कॉल करके आप अपने आवेदन के स्टेटस और किस्त के आने के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यदि आप यह देखना चाहते हैं कि इस स्कीम के तहत आपके आवेदन को मंजूरी मिल गई है या नहीं तो आप बेहद आसानी से यह काम कर सकते हैं। आपको सबसे पहले www.pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए मेन्यू में से Farmer Corner के विकल्प को चुनना होगा। यहां ड्रॉप डाउन मेन्यू में आपको Beneficiary List पर क्लिक करना होगा। इसके बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी हासिल करने के बाद आपको Get Report रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अटल पेंशन योजना में रोजाना 10 रुपये से भी कम के निवेश पर पा सकते हैं 5,000 मासिक की पेंशन
2 गुस्से का शिकार होने से बचने की रणनीति, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने HDFC में कम की हिस्सेदारी
3 मध्य प्रदेश के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन, जानें खासियतें
ये पढ़ा क्या?
X